Winter Health Tips: बदलते मौसम के साथ बीमारियों का आगमन शुरू हो जाता है। खासतौर पर सर्दियों में बीमारियों का अटैक बढ़ जाता है। इसलिए ठंड के दिनों में खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। वरना भारी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

बता दें, जिन लोगों की इम्यूनिटी सिस्टम वीक होती हैं उनमें बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए कुछ चीजों को डाइट में शामिल करने की जरूरत है। इसलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सर्दियों में किन चीजों को डाइट में शामिल करनी चाहिए।

खानपान पर दें विशेष ध्यान

सर्दियों में बीमारियों का आक्रमण होना स्वाभाविक है। इसलिए व्यक्ति को इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग करने की जरूरत है। इससे आप आसानी से किसी भी बीमारी से लड़ सकते हैं। इसलिए सर्दियों में प्रोटीन रिच फूड को डाइट में शामिल करें। ये बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा खुद को हाइड्रेट रखें। इससे त्वचा की खूबसूरती बरकरार रहेगी। सर्दियों में खानपान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। वरना आप रोज किसी न किसी बीमारियों से घिरे रहेंगे। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी खुद के डाइट पर ध्यान देने की सलाह देते हैं।

प्रोटीन रिच फूड को करें डाइट में शामिल

सर्दियों में प्रोटीन युक्त फूड का सेवन नियमित रूप से करें। इसके लिए दही, पनीर, दाल और सोयाबीन को अपनी डाइट में शामिल करें। ये प्रोटीन का सबसे बेहतर स्रोत है। इसके सेवन से आपके शरीर में प्रोटीन की कमी नहीं होगी। आप हमेशा एनर्जेटिक महसूस करेंगे।

Also Read: Bridal Makeup Tips: खूबसूरत दुल्हन बनने का है सपना तो मेकअप पैकेज चुनते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

इन 10 चीजों का रखें विशेष ध्यान

1. सर्दियों में खजूर का सेवन करें।

2. विटामिन डी के लिए थोड़ी देर धूप में रहें।

3. गोंद के लड्डू का सेवन करें। इससे हड्डियों में मजबूती बनी रहेगी।  

4. बाजरा को डाइट में शामिल करें। इसमें अनगिनत पोषक तत्वों से भरपूर अनाज है।

5. चुकंदर का सेवन करें। इससे शरीर में खून की कमी नहीं होगी। चुकंदर में एंटी ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

6. ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स लें। इससे शरीर को गर्माहट मिलेगी।

7. नॉनवेज का सेवन करें। ये प्रोटीन का सबसे बेहतर ऑप्शन है।

8. हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें।

9. ड्राई फ्रूट्स को दूध के साथ खाएं। इसका तासीर गर्म होता है। इससे शरीर को गर्माहट मिलेगी।

10. प्रतिदिन एक ग्लास गर्म दूध का सेवन करें। इससे हड्डियों को मजबूती मिलेगी।

Also Read: Winter Fashion Tips: इन 5 स्टाइल को कैरी कर आप दिखेंगी सबसे अलग, जरूर फॉलो करें ये टिप्स

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version