Yoga Tips: जीवन में तनाव होना तो आम बात है काम के चलते अक्सर तरह हो जाता है लेकिन इस तनाव को दूर भी किया जा सकता है इसके लिए तीन महत्वपूर्ण योगासन हैं जिसके जरिए तनाव को दूर कर सकते हैं। योगासन तनाव को दूर करने का सबसे सही तरीका है इससे ना कोई साइड इफेक्ट होता है और ना ही कोई समस्या आती है।

बालासन 

बालासन एक ऐसा योगासन है जो सीधे चेहरे पर असर करता है योगासन करने से चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है और चेहरे पर नया निखार आता है। बालासन करने से ब्लड का प्रवाह तेज होता है और पूरे चेहरे पर चमक सी लगती है। 

इस आसन को करने के लिए जमीन पर एक मैट बिछाए और घुटनों के बल लेट जाए। उसके बाद अपने कान को अपने हाथों को अपने कानों के पास रखें। अपनी छाती को अपने जांघो से सटा ले और माथे को जमीन से टच करें।

हलासन

तनाव को दूर करने के लिए हलासन भी एक बेहतरीन योगासन है इस आसन को करने से मस्तिष्क में ब्लड का सरकुलेशन होता है और दिमाग तेज होता है। इस आसन को करने से दिमाग को ऑक्सीजन प्राप्त होता है और आपका दिमाग तनाव से मुक्त होता है। 

इस आसन को करने के लिए अपनी पीठ को जमीन पर रखें और अपने पैरों को ऊपर उठाएं अपने पैरों को ऊपर उठाकर सर से ले जाते हुए जमीन पर टच करा दे। 

शवासन

शवासन भी तनाव को दूर करने का अच्छा योगासन है। शवासन करने से दिमाग को शांति मिलती है और आपका दिमाग तनाव से मुक्त होता है। इसके साथ-साथ ब्लड प्रेशर की समस्या भी दूर होती है और तनाव से मुक्ति मिलती है जिसकी वजह से काफी शांति महसूस होती है।

इस योग आसन को करने के लिए पीठ के बल जमीन पर सीधा लेट जाएं और अपनी दोनों आंखों को बंद कर ले। गहरी सांस लें और मन में अच्छे विचारों को लाएं। इसी आपके दिमाग को काफी शांति महसूस होगी। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version