Yoga Tips: सुबह के बिजी रूटीन के वजह से अक्सर लोगों के लिये योगाभ्यास के लिये समय निकालना मुश्किल हो जाता है औऱ इस वजह से आप योग नहीं कर पाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि शाम में भी योग का अभ्यास करने के उतने ही फायदे हैं जितना कि सुबह में? जी हां, आप शाम में योगाभ्यास कर सकते हैं औऱ उसके अपने कुछ विशेष लाभ भी हैं। तो आइये जानते हैं कि शाम में योग अभ्यास करने के क्या-क्या फायदे हैं:

आप हमेशा स्ट्रेस फ्री रहेंगे

सुबह से ज्यादा शाम में योगा करने के फायदे हैं। सुबह में योगा करने से आपका शरीर दुरुस्त रहता है, लेकिन अगर आप शाम में योगा करते हैं, तो आपको मानसिक संतुष्टि मिलेगा, सुकून मिलेगा और नींद भी अच्छा आएगा और आप चैन की नींद सो पाएंगे। जी हां, शाम में योग करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप स्ट्रेस-फ्री हो जाते हैं। दिनभर की थकान का सबसे बड़ा इलाज शाम का योग अभ्यास ही है। इससे आपको ज़बरदस्त नींद भी आएगी, जिससे आप अगले पूरे दिन फ्रेश फील करेंगे।

गुस्सा को योगा से निकालें बाहर

पूरे दिन का गुस्सा, तनाव, परेशानी का समाधान आप योग अभ्यास कर आसानी से निकाल सकती हैं। योग करने से आपका मन शांत और एकाग्रचित होता है, जिससे आप पूरे दिन के तनाव से मुक्त हो सकते हैं। योगा का सबसे बड़ा गुण यही है कि ये फैट-फ्री करने के साथ-साथ टेंशन-फ्री भी करता है।

ये भी पढ़िए: International Yoga Day 2022: वजन कम करने के लिये करें ये 5 योगासन

शांत मन के लिये

योग करने के लिए मन का शांत रहना बहुत जरूरी है। सुबह-सुबह हड़बड़ी के कारण दिमाग में बहुत कुछ चलता रहता है और हम योग अभ्यास में वक्त नहीं दे पाते हैं। शाम में योग करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप शांत मन और समय के साथ योग कर सकते हैं। इससे आप हमेशा टेंशन-फ्री रहेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.

मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Exit mobile version