10 Paise Old Coin scheme: यदि आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक ऐसा तरीका लेकर आए हैं जिससे आप मालामाल हो जाएंगे। आज के समय में पुराने सिक्कों की डिमांड ज्यादा हो गई है। ऑनलाइन वेबसाइट पर ऑक्शन में पुराने सिक्के की नीलामी की जाती हैं। यदि आपके पास भी दादी नानी के जमाने के पुराने के सिक्के पड़े हुए हैं तो आज के समय में काफी कीमती हैं। आप इन सिक्कों का आज के समय में इस्तेमाल कर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

10 पैसे के सिक्के

आज हम 10 पैसे के सिक्के की बात कर रहे हैं। यह सिक्का 1957 से 1963 के बीच जारी किया गया था। इस सिक्के की खासियत यह है कि 10 पैसे के सिक्के गणतंत्र भारत में जारी किए गए पहले सिक्के थे। और इनकी शुरुआत 1957 में ही की गई थी। लेकिन 1963 के बाद इन सिक्कों का सिर्फ नाम ही रह गया। यदि आपके पास या आपके बुजुर्गों के पास यह सिक्के अभी भी मौजूद है तो आप इन्हें वेबसाइट के जरिए नीलाम कर सकते हैं।

Also Read- EPFO Update: EPF से NPS में करें फंड ट्रांसफर, बेहद आसान है ये तरीका

टकसाल के साथ ढलाई के वर्ष का उल्लेख

इस सिक्के की खासियत यह है कि इसके एक तरफ अशोक स्तंभ मुद्रित है और दूसरी तरफ भारत लिखा हुआ हैं। साथ ही देवनागरी लिपि में 10 पैसे लिखे हुए हैं। बता दें कि सिक्के के नीचे टकसाल के साथ ढलाई के वर्ष का भी उल्लेख किया गया है जो इस सिक्के को खास बनाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दुर्लभ सिक्के को 10,000 से लेकर 20,000 रुपए में नीलाम किया जा सकता है।

Also Read- Amazon Prime 2022 Sale: 48 घंटों के लिए Amazon  का धमाकेदार ऑफर, इन लोगों को मिलेगा 50% का डिस्काउंट    

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version