7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार ने उनके महंगाई भत्ते (DA) में तीन फीसदी की बढ़ोत्तरी का फैसला किया है। केंद्रीय मंत्रिमंडल की आज हुई बैठक में इसे मंजूरी दी गई। इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों (Goverment Employees) का डीए अब 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी हो गया है।

यह फैसला एक जनवरी 2022 से लागू होगा। इससे करीब 47.68 लाख कर्मचारियों और 68.62 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा। सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर हर साल 9544.50 करोड़ रुपये का बोझ बढ़ेगा।

केंद्र सरकार के कर्मचारियों का DA साल में दो बार जनवरी से जुलाई के बीच अपडेट किया जाता है। महंगाई भत्ते की वर्तमान दर को मूल वेतन से गुणा करके DA का कैलकुलेशन किया जाता है। सरकारी कर्मचारियों और सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को DA दिया जाता है। यह कर्मचारियों को उनके रहने के खर्च में मदद करने के लिए दिया जाता है। डीए में बढ़ोतरी से केंद्रीय कर्मचारियों को राहत मिलेगी। देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में पिछले कई दिनों से बढ़ोत्तरी हो रही है। पेट्रोल और डीजल की कीमत पिछले नौ दिनों में आठ किस्तों में 5.60 रुपये प्रति लीटर बढ़ चुकी है। इससे महंगाई का खतरा बढ़ गया है।

यह भी पढ़े: भारत में ग्लोबल नेताओं का लगा जमावड़ा, रूसी विदेश मंत्री से पहले भारत आ रहे है अमेरिका के डिप्‍टी NSA दलीप सिंह

कितना होगा फायदा
सरकार ने पिछले साल जुलाई में केंद्रीय कर्मचारियों का डीए 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी किया था। अक्टूबर में इसमें फिर तीन फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई थी। अब इसे बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया गया है। डीए में बढ़ोत्तरी से अब 18,000 रुपये की बेसिक सैलरी पर महंगाई भत्ता 6,120 रुपये हो जाएगा। इसी तरह अधिकतम सैलरी स्लैब वाले कर्मचारियों का डीए बढ़कर 19,346 रुपये प्रति माह हो जाएगा। केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को 18 महीने यानी एक जनवरी 2020 से 30 जून 2021 के बीच डीए का भुगतान नहीं किया है। कर्मचारी लंबे समय से इसके भुगतान की मांग कर रहे हैं।

पिछले अक्टूबर में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने दिवाली से पहले महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी, जो 1 जुलाई, 2021 से प्रभावी थी। तीन महीने पहले, केंद्र ने महंगाई भत्ते को 17 से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version