यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री ने और सपा के प्रमुख अखिलेश यादव ने इस सप्ताह की शुरुआत में लोकसभा सांसद का पद छोड़ दिया था।

अखिलेश यादव जल्द ही उत्तर प्रदेश की राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष के रूप में एक नई भूमिका में नजर आएंगे। उन्हें समाजवादी पार्टी के विधायकों ने शनिवार को पार्टी की एक महत्वपूर्ण बैठक में इस पद के लिए चुना। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री ने सोमवार को आजमगढ़ से लोकसभा सांसद का पद छोड़ दिया था। उन्होंने इस महीने की शुरुआत में मैनपुरी के पारिवारिक गढ़ करहल से अपना पहला राज्य विधानसभा चुनाव जीता है।

सपा के प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा, “समाजवादी पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों ने सर्वसम्मति से पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव को विधायक दल का नेता चुना है।”

महीनों के व्यस्त प्रचार और सात दौर के मतदान के बाद, उत्तर प्रदेश ने 10 मार्च को अपना फैसला सुनाया था। भाजपा गठबंधन ने राज्य को 273 सीटों के साथ दूसरे कार्यकाल के लिए बरकरार रखा, जबकि समाजवादी पार्टी ने राज्य विधानसभा में 403 सीटों में से 111 पर जीत हासिल की।

हालांकि, अखिलेश यादव ने कहा था कि इस बार के नतीजे इस बात का सबूत हैं कि एक मजबूत राजनीतिक दल के रूप में अपनी छवि का सम्मान करने वाली भाजपा की सीटों को कम किया जा सकता है। सत्तारूढ़ दल भाजपा – और सहयोगियों – ने 2017 के राज्य चुनावों में 325 सीटें जीती थीं।

यह भी पढ़े: दूसरा कार्यकाल शुरू होते ही, योगी राज 2.0 का पहला बड़ा फैसला अब यूपी के 15 करोड़+ के मुफ्त राशन…

राज्य के चुनावों में उपविजेता के रूप में समाप्त होने के बावजूद, अखिलेश यादव ने भाजपा के ख़िलाफ़ अपने हमलों को जारी रखा है। शुक्रवार को, योगी आदित्यनाथ द्वारा एक मेगा कार्यक्रम में 70,000 से अधिक भीड़ के सामने दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ लेने के तुरंत बाद, यादव ने ट्वीट किया: “मैं नई सरकार को एक स्टेडियम में शपथ लेने के लिए बधाई देता हूं जिसे सपा सरकार ने बनाया था।”

उन्होंने केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा को राज्य के चुनावों से जोड़ने वाले ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी पर भी टैग किया। समाजवादी पार्टी की सांसद जया बच्चन ने मंगलवार को कहा, “अखिलेश यादव ने अपने अभियान में बार-बार कहा है कि आप लोग सतर्क रहें, चुनाव के बाद कीमत बढ़ने वाली है। पता नहीं उन्हें (भाजपा को) सत्ता में किसने लाया।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version