अमेरिका ने रूस के लिए बंद किया अपना एयरस्पेस, अमेरिका यूक्रेन में नहीं उतारेगा अपनी सेना। जो बाइडेन के संबोधन की 5 ख़ास बातें।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बड़ा ऐलान किया है। अमेरिका ने रूस के लिए अपना एयरस्पेस बंद किया है। जो बाइडेन ने जोर देकर कहा कि रूस अब बिल्कुल अकेला पड़ चुका है और उसके देश की अर्थव्यवस्था पूरी तरह बर्बाद हो चुकी है।

बीते हफ्ते से जारी रूस और यूक्रेन के बीच जंग को ले कर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने State of the Union Address में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर बड़ा हमला किया है। एक तरफ जो बाइडेन ने पुतिन पर रूसी अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने का क़सम खाया है। वहीं दूसरी तरफ जो बाइडेन ने यूक्रेन के खिलाफ उसकी सैन्य कार्रवाई पर भी सवाल उठाया हैं। रूस पर तमाम तरह की पाबंदी लगाने से लेकर यूक्रेन की मदद करने के ऐलानों तक, जानिए राष्ट्रपति बाइडेन के संबोधन की सबसे बड़ी बातें-

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूस के लिए अपने देश का एयरस्पेस बंद कर दिया है। इसके साथ अभी तक नाटो के कई देश पहले ही रूस के लिए अपना अपना एयरस्पेस बंद कर दिया हैं। अब अमेरिका के इस कदम से रूस को पूरी तरह आइसोलेट कर दिया गया है।

जो बाइडेन ने अपने इस संबोधन में कई मौकों पर सीधे तौर पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन को ज़िम्मेदार ठहराया है। जो बाइडेन ने कहा कि पुतिन ने बिना किसी कारण यूक्रेन पर युद्ध छेड़ दिया है। लेकिन अब इस युद्ध की वजह से पूरी दुनिया रूस के खिलाफ एकजुट हो गई है। जो बाइडेन ने यह भी कह दिया कि जब इतिहास में इस युद्ध का ज़िक्र किया जाएगा, तब सब यही बोलेंगे कि रूस इस युद्ध से कमजोर हुआ था और पूरी दुनिया इस युद्ध से और मजबूत होकर बाहर निकली थी।

राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्पष्ट कर दिया कि इस युद्ध की वजह से और तमाम तरह की पाबंदियों की वजह से रूस की अर्थव्यवस्था बर्बाद होने वाली है। जो बाइडेन ने जोर देकर कहा कि इस पूरे नुकसान और बर्बादी के लिए सिर्फ और सिर्फ पुतिन ही अकेले जिम्मेदार होंगे इसके अलावा और कोई नहीं। जो बाइडेन के अनुसार जितना अकेला रूस अब हो हुआ है, आज से पहले कभी इतना अकेला नहीं था।

यह भी पढ़े : UP Election 2022: जानें किस वज़ह से अखिलेश यादव और राजा भैया के बीच छिड़ा ट्विटर वार?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने संबोधन के दौरान रूस की रणनीति पर भी कई सवाल उठाये है। जो बाइडेन ने कई बार बोला कि रूस ने इस पूरे युद्ध के दौरान सबकुछ मिस कैलकुलेट किया है। रूस समझ ही नहीं पाया कि उसका मुकाबला सिर्फ यूक्रेन की सेना से नहीं था, बल्कि उसका मुकाबला उस यूक्रेन की जनता से था जो अपने देश के लिए मर-मिटने को तैयार थी।

अपने संबोधन के दौरान जो बाइडेन ने एक बार फिर से साफ कर दिया कि उनकी तरफ से रूस के खिलाफ हर तरह के प्रतिबंध तत्काल रूप से लगाए जाएंगे, लेकिन वे खुद इस युद्ध में हिस्सा नहीं लेने वाले हैं। जिसका मतलब अमेरिकी सैनिक रूस के खिलाफ युद्ध में नहीं उतरेगी।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं। ‌

Share.
Exit mobile version