दिल्ली इंडिया गेट के नाम से पहचानी जाती है और इंडिया गेट की पहचान यहां शहीदों की याद में जल रही लौ अमर जवान ज्योति से होती थी। लेकिन अब के बाद यह लौ इंडिया गेट नहीं बल्कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलाई जाएगी। आज शुक्रवार को इंडिया गेट पर जल रही अमर जवान ज्योति की लौ का विलय राष्ट्रीय युद्ध स्मारक में कर दिया जाएगा।

राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ में विलय

न्यूज़ एजेंसी ने भारत सरकार के सूत्रों के हवाले से ट्वीट किया है कि अमर जवान ज्योति कि लौ बुझाई नहीं जा रही हैं। इसका राष्ट्रीय युद्ध स्मारक की लौ में विलय किया जा रहा है। यह देखना बेहद अजीब था कि अमर जवान ज्योति के लोग तो 1971 और अन्य युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दे रही थी लेकिन उनमें से किसी का नाम वहां नहीं था।

यह भी पढ़ें:- बच्चों को भी हो रहा हैं कोरोना, सरकार ने बताया- क्या करें और क्या नहीं

अमर जवान ज्योति की लौ जलती रहे

जानकारी के मुताबिक युद्ध स्मारक पर सभी भारतीय शहीदों के नाम दिए गए हैं। जिन्होंने 1971 के युद्ध में अपना बलिदान दिया बल्कि पहले और बाद के युद्ध में भी अपना सहयोग दिया। इस तरह शहीदों के लिए यह एक सच्ची श्रद्धांजलि है कि राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर अमर जवान ज्योति की लौ जलती रहे।

सही जगह पर श्रद्धांजलि

इसको लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने विरोध किया है उनका कहना है कि कुछ लोगों को देश प्रेम और बलिदान की समझ नहीं है। यह बहुत दुखद बात है कि इन विरोधी टिप्पणियों के बारे में सरकार के सूत्रों के हवाले से इस संबंध में स्पष्टीकरण आया है। राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को सही जगह पर श्रद्धांजलि दी जा रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version