हाल-फिलहाल भारत के अलग-अलग राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। इस बीच सिक्किम के साथ अन्य पूर्वी और उत्तरी राज्यों में भी इस वक्त बर्फबारी जारी है। इसी भारी बर्फबारी के कारण चांगू झील के पास कई सारे पर्यटक फस चुके हैं। बता दें कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि इस बर्फबारी के कारण शनिवार को जवाहरलाल नेहरू रोड पूरी तरह बंद हो चुका था। जिसकी वजह से कई सारे पर्यटक झील के पास ही फस गए। अधिकारियों के मुताबिक सेना ने उन्हें देर रात तक रेस्क्यू किया और उन्हें राहत शिविर तक भी पहुंचाया।

ये भी पढ़े: होर्डिंग में लगे अपने पालतू कुत्ते का नाम ‘वफादार’ और दोस्तों के नाम खुजली, धोखेबाज, दल बदलू, पहचानो कौन क्यों लिखा गया

रेस्क्यू में रविवार के दिन और तेजी लाई गई है और हालातों में पहले के मुकाबले सुधार भी देखने को मिल रहे हैं। हालांकि झील के पास सैकड़ों की संख्या में पर्यटक फंसे थे, लेकिन सभी पर्यटकों को को छोटे-छोटे समूह में विभाजित कर दिया गया। सेना के जवानों ने पर्यटकों को करीब 40 किलोमीटर दूर गंगटोक तक पहुंचाने में मदद की। अधिकारियों ने बताया कि “अंतिम खबर मिलने तक बचाव अभियान जारी था। इसके सोमवार तक जारी रहने की संभावना है क्योंकि सैकड़ों की संख्या में पर्यटक क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान चीन से लगती भारत की सीमा के नजदीक सोंगमो यानी चांगू झील घूमने गए थे। फंसे हुए पर्यटकों में 250 लोग कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों के रहने वाले हैं।”

ये भी पढ़े: कप्तानी विवाद पर बोले रवि शास्त्री, रोहित और विराट दोनों के लिए सही है ये फैसला

भारतीय सेना ने भी जारी किया अधिकारिक बयान

पर्यटकों के रेस्क्यू के दौरान भारतीय सेना की तरफ से भी एक आधिकारिक बयान जारी किया गया है। इस बयान में कहा गया है कि “पूर्वी सिक्किम में नाथूला के पास जोकि चीन सीमा के नजदीक हैं। यहां भारी बर्फबारी की वजह से 1027 पर्यटक फंस गए थे। सेना ने इन्हें यहां से निकाल लिया है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version