वर्तमान समय में साइंस ने बहुत ज्यादा तरक्की कर ली है, परंतु हाल फिलहाल साइंस इतना ज्यादा विकसित नहीं हुआ है कि वह एक कृत्रिम भ्रूण विकसित कर सके। परंतु इस विषय को लेकर शोध जारी है। दरअसल इंसान का जो शिशु होता है वह पोषक तत्वों से भरी थैली में पनपता है और बड़ा होता है। इस पोषक तत्वों से भरी थैली को भ्रूण कहते हैं। हाल फिलहाल जब तक यह प्रोसेस चलता है, तब तक इसका ख्याल नर्स या दाई रखती है, परंतु अंदाजा लगाया जा रहा है कि कुछ सालों बाद भ्रूण कृत्रिम होंगे। इसका ख्याल रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाली दाई होगी। इस बात का दावा चीन के वैज्ञानिकों ने किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि चीन के शुझोउ इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक ऐसा दावा प्रस्तुत किया है जिसको सुनकर सभी के कान खड़े हो गए हैं। दरअसल वैज्ञानिकों के अनुसार “भ्रूण से लेकर बच्चे के बड़े होने तक उसका ख्याल AI दाई रखेगी। इसके  लिए जरूरी यह नहीं होगा कि महिला गर्भवती हो। इससे गर्भ के दौरान की समस्याओं से निजात मिल जाएगी। इसके अलावा वह बच्चे को कृत्रिम रुप में बड़ा होता भी देख सकेगी। साथ ही उन पर नजर रखने के लिए रोबोट होंगे।”

यह भी पढ़े : पिछले 24 घंटों में भारत में आये 2,34,281 कोरोना के मामले

क्या सच में विकसित होंगे कृत्रिम भ्रूण?

चीन के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए दावे के बाद अब सभी हैरान हैं कि क्या सच में ऐसा हो सकता है? दरअसल अब जो शोध जारी है उसमें चीन के वैज्ञानिकों चूहों के कृत्रिम भ्रूण पर एआई द्वारा नजर रखवा रहे हैं। सिर्फ यही नहीं वैज्ञानिकों ने इस भ्रूण को विकसित होता भी देखा हैं। इससे संबंधित एक रिपोर्ट जर्नल ऑफ बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में हाल ही में प्रकाशित की गई है।

इसके अंतर्गत वैज्ञानिकों ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट नाम के एक मीडिया संस्थान को दिए गए बयान में कहा है कि “यह तकनीक हमें जीवन के विकास को समझने में मदद कर रहा है। इसके अलावा इसके जरिए हम भविष्य में इंसान के भ्रूण के विकास को और नजदीक से समझ पाएंगे। साथ ही जन्म संबंधी दिक्कतों को दूर कर पाएंगे। इसके अलावा प्रजनन संबंधी सेहत का ख्याल रख पाएंगे”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version