G7 देशों ने रविवार को तय किया कि वे रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाएंगे या चरणबद्ध तरीक़े से इसे बंद करेंगे। साथ ही अमेरिका ने रूस पर नए प्रतिबंध लगाते हुए रूस के बड़े गैस निर्यातक गैज़प्रॉम बैंक के अधिकारियों और अन्य व्यवसायों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने ये जानकारी दी है। यह क़दम पश्चिमी देशों की ओर से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर दबाव बनाने की नई कोशिश है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अन्य जी 7 नेताओं के साथ यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंस्की के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल के ज़रिए यूक्रेन के लिए समर्थन और ऊर्जा सहित रूस के खिलाफ़ अतिरिक्त उपायों पर चर्चा की।

G7 नेताओं के एक साझा बयान में कहा गया, “हम रूसी ऊर्जा पर अपनी निर्भरता को पूरी तरह बंद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें रूसी तेल के आयात पर प्रतिबंध लगाना भी शामिल है। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि हम इसे समय बद्ध और व्यवस्थित तरीक़े से करें। हम उपभोक्ताओं के लिए स्थिर और टिकाऊ वैश्विक ऊर्जा आपूर्ति और सस्ती क़ीमत सुनिश्चित करने के लिए अपने भागीदारों के साथ मिलकर काम करेंगे।”

यह भी पढ़े: एसोचैम (ASSOCHAM) 15वां अंतरराष्ट्रीय शिक्षा एवं स्किल डेवलपमेंट शिखर सम्मेलन 2022, जुड़ने के लिए यहां से भरे फॉर्म

इसके अलावा अमेरिका ने तीन रूसी टेलिविजन स्टेशन पर प्रतिबंध लगाया है, अमेरिकी लोगों को रूसियों को किसी भी तरह की कंस्लटेंसी सर्विस देने ने रोक दिया है और रूसी, बेलारूस के अधिकारियों पर करीब 2,600 वीज़ा का प्रतिबंध लगाया है। ये पहली बार है जब बड़े रूसी गैस निर्यातक गैज़प्रॉमबैंक के अधिकारियों के ख़िलाफ़ क़दम उठाया गया है। इससे पहले ऐसे क़दम उठाने से परहेज़ किया जा रहा था क्योंकि इससे रूस के मुख्य ग्राहक यूरोपीय देशों को गैस की सप्लाई में रुकावट का संकट जताया जा रहा था।

अमेरिकी ट्रेजरी विभाग के एक बयान के अनुसार इस कार्रवाई में गैज़प्रॉम बैंक के अधिकारियों में एलेक्सी मिलर और एंड्री अकीमोव का नाम शामिल है। बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रॉयटर्स को बताया है, “यह एक पूर्ण प्रतिबंध नहीं है। हम गैज़प्रॉम बैंक की संपत्ति को फ़्रीज़ नहीं कर रहे हैं, ना ही गैज़प्रॉमबैंक के साथ किसी भी लेनदेन पर रोक नहीं लगा रहे हैं। हम ये संदेश देना चाह रहे हैंकि गैज़प्रॉम भी सुरक्षित नहीं है इसलिए हम इसके शीर्ष अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा रहे हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version