केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को संसद में देश का आम बजट पेश किया। इस बजट में वित्तमंत्री ने युवाओं को 16 लाख नौकरियां देने का वादा किया। यह भी कहा दिया कि यह बजट अगले 25 सालों की देश बुनियाद रखेगा। वही वित्तमंत्री ने दावा किया कि इस बजट में सभी लोगों के लिए कुछ ना कुछ रखा गया है। इसी बीच निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया है कि आने वाले तीन सालों में देश में 400 नई वंदेभारत ट्रेनें दौड़ेंगी।

अपने बजट भाषण में वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा है कि आने वाले तीन सालों में देश 400 नई वंदेभारत ट्रेनों को तैयार किया जायेगा। इसके अलावा आने वाले तीन सालों में 100 पीएम गति शक्ति कार्गो टर्मिनल का निर्माण किया जायेगा। साथ ही देश में 8 नई रोपवे को भी विकसित किया जायेगा। खास बात ये है कि वंदे भारत ट्रेनें देश की पहली स्वदेशी तकनीक से निर्माण की गयी सेमी हाई स्पीड ट्रेनें हैं।

यह भी पढ़े : देश के किसानो को तकनीक से किया जाएगा लैस: जानिए ड्रोन से कैसे किसानों को होगा लाभ ?

नेशनल हाईवे की लंबाई को बढ़ाया जायेगा
रेलवे के साथ ही वित्त मंत्री ने संसद में बताया कि 2022-23 के बीच नेशनल हाईवे की लंबाई को 25,000 km तक बढ़ाया जाएगा। वही देश के पहाड़ी क्षेत्रों में सभी पर्वतमाला रोड को PPP मोड्स के तहत बनाया जायेगा।

कौन कौन सी सुविधा मिलेगी वंदेभारत ट्रेन में ?
देश की वंदे भारत ट्रेन एक दो नहीं बल्कि कई आधुनिक सुविधाओं से लैस है। इस वंदेभारत ट्रेन में यात्रियों को ऑन बोर्ड वाई-फाई, जीपीएस आधारित यात्री इन्फॉर्मेशन सिस्टम के साथ बेहद खूबसूरत इंटीरियर सजावट देखने को मिलेगी। सिर्फ यही नहीं इस ट्रेन में वैक्यूम शौचालय, एलइडी लाइट इसके बाद हर सीट के नीचे सभी को चार्जिंग प्वाइंट फिर हर सीट के नीचे रीडिंग लाइट और इंटेलिजेंट एयर कंडीशनिंग सिस्टम का लाभ यात्रियों को मिलेगा। अगर बात करे दिव्यांगों के लिए तो सभी दिव्यांगों को व्हील चेयर के उपयोग से इस ट्रेन में चढ़ने की सुविधा मिलेगी। इसके बाद से हर दिव्यांगों के लिए अलग से शौचालय, सीसीटीवी, फायर फाइटिंग सिस्टम और स्वचालित स्लाइडिंग दरवाजे जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version