ओमीक्रोन वैरीएंट ने दुनिया भर में तबाही मचाई हुई है। भले ही भारत में कोरोना के केस पिछले हफ्ते से कम होने शुरू हो गए हैं लेकिन ओमिक्रोन के अभी लंबे समय तक यहां मौजूद रहने के आसार हैं। कोरोना को लेकर शुरुआत में कहा गया था कि इससे बच्चों को ज्यादा हानि होने की संभावना नहीं है। लेकिन यह बच्चों को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकता है।

बता दें कि इस समय भारत में बच्चों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। अब जल्द ही 12 साल से ऊपर के सभी बच्चों का टीकाकरण हो जाएगा। वैक्सिन बच्चे को संक्रमण के प्रभाव से बचाती है। यदि बच्चे को संक्रमण प्रभाव से बचाना है तो कोरोना नियमों का पालन करना होगा। कई ऐसे लक्षण है जो ओमिक्रोन के दौरान बच्चों में दिखाई देते हैं।

यह भी पढ़े:- Dharm Sansad में संतों ने देश की मोदी सरकार से हिंदू राष्ट्र बनाने की मांग की

Zoe कोविड-19 स्टडी के अनुसार बच्चों में संक्रमण का सबसे आम लक्षण सिर दर्द, गले में खराश, नाक बहना और छींक आना दिखाई देते हैं। कोविड-19 पर मौजूदा डाटा के अनुसार बच्चों और बड़ों में संक्रमण के लक्षण अलग-अलग दिखाई देते हैं। इसके अलावा डायरिया और शरीर पर चकत्ते भी हो सकते हैं।

अध्ययन के अनुसार आंकड़ों से पता चला है कि कुछ मामलों में बच्चों में croup विकसित हो सकता है। यह एक ऐसी स्थिति है जब संक्रमित बच्चे के गले से कुत्ते की भौंकने जैसी आवाज आती है। वैक्सीनेटेड बच्चों में भी ओमीक्रोन के लक्षण देखे गए हैं। बच्चों में हल्के जुखाम की समस्या बनी हुई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version