दिल्ली सरकार ने दिल्ली सचिवालय का नाम बदलने और आईटीओ पर 35 मंजिल के दो टावर बनाने की योजना का काम शुरू किया है। सरकार ने दोनों टावरों को ट्विन टावर का नाम दिया है। आम आदमी पार्टी ने इस बिल्डिंग को बनाने के लिए खाका तैयार किया और 1910 करोड रुपए की लागत से इस पर काम शुरू किया जाएगा।

टावरों की योजना पर काम

सरकार द्वारा ट्विन टावर दिल्ली आईटीओ चौराहे पर बनाया जाएगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और अन्य सभी मंत्रियों के विभागों के सचिवों का कार्यकाल वही होगा। सरकार के नई सचिवालय की इस इमारत की छत पर हॉलीपैड होगा। दिल्ली के लोक निर्माण विभाग के मंत्री सत्येंद्र जैन ने पिछले सप्ताह इन टावरों की योजना पर काम आगे बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़े:- भारत की नकल कर पाकिस्तान चीन से ले रहा लड़ाकू विमान, जानें JF-17 की खासियत

30 से 35 मंजिला नई इमारत का निर्माण

इस परियोजना का डिजाइन तैयार करने वाली कंपनी नियुक्त करने के लिए लोक निर्माण विभाग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। सरकार की योजना के मुताबिक आईटीओ स्थित विकास भवन 1, एमएसओ भवन और जीएसटी भवन के मौजूदा ढांचे को ध्वस्त किया जाएगा। इमारतों के भूखंड पर 30 से 35 मंजिला नई इमारत का निर्माण होगा। इसका कुल भूखंड क्षेत्रफल 53,603 वर्ग मीटर है। इन टावरों में 2000, 1000, 500 लोगों की क्षमता वाले सेमिनार कक्ष बनाए जाएंगे। इसके अलावा इसमें पुस्तकालय, सामुदायिक हॉल, कैंटीन, फूड कोर्ट, जिम आदि का निर्माण किया जाएगा।

पार्किंग के लिए भी सुविधा

इमारतों में वाहनों की पार्किंग के लिए भी सुविधा की जाएगी। वाहनों के लिए इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट सहित स्टिल्ट और बेसमेंट पार्किंग की व्यवस्था होगी। वाईफाई, सीसीटीवी कैमरे, एक्सेस कंट्रोल, एक्सलेटर, सेंट्रलाइज्ड एयर कंडीशन कॉन्फ्रेंस हॉल के लिए ऑडियो वीडियो सिस्टम, कॉमन एरिया, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और रेन वाटर हार्वेस्टिंग की सुविधा भी इसमें शामिल की गई है। यह टावर हरित भवन होंगे और इसमें अत्याधुनिक बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराई जाएंगी।

यह टावर अभी तक के सबसे ऊंचे टॉवर होंगे। इन टावरों में मुख्यमंत्री और मंत्रियों के कार्यालय के अलावा मुख्य सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव, प्रमुख सचिवों सचिवों और उनके सहायक कर्मचारियों की भी कार्यालय होंगे। इन टावरों को 2025 तक बनाए जाने का प्रस्ताव है। सलाहकार कंपनी को मास्टर प्लान 2021 के अनुरूप फ्लोर एरिया रेशियो के अधिकतम उपयोग की योजना बनानी होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version