Delhi Air Pollution: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही नजर आया है। ठंड बढ़ने के साथ-साथ प्रदूषण का संकट भी गहराता दिख रहा हैं। इसी बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वर्क फ्रॉम होम रखने की अपील की है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आज का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 373 दर्ज किया गया है जो बेहद ही ‘खराब श्रेणी’ में आता हैं। वही एनसीआर और नोएडा में भी दिल्ली से ज्यादा बदतर हालात बने हुए हैं। नोएडा में आज बुधवार को एक्यूआई 428 दर्ज किया गया हैं। वहीं गुरुग्राम में 364 तक दर्ज हुआ है।

बढ़ रहा प्रदूषण का स्तर

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए पर्यावरण मंत्री ने कहा कि, दिल्ली में पिछले 2 दिनों से प्रदूषण का स्तर अलग-अलग इलाकों में बढ़ा हुआ है। दिल्ली ही नहीं बल्कि हरियाणा, उत्तर प्रदेश और कई इलाकों में एक्यूआई का लेवल बढ़ गया है। बताया गया कि 1 नवंबर को फरीदाबाद में एक्यूआई 403 दर्ज किया गया। पर्यावरण मंत्री ने लोगों से अपील की है कि जो लोग दफ्तर जा रहे हैं वे कार या बाइक शेयर करें। इससे गाड़ियां सड़कों पर कम होंगी और प्रदूषण में भी कमी आएगी। लोगों से अपील की गई है कि कहीं भी निर्माण कार्य नजर आए तो उसकी फोटो खींचकर ग्रीन ऐप पर शेयर करें। इसके अलावा कोयला या लकड़ी का उपयोग ना करें।

Also Read: Maharashtra: उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता को दी गई Y+ सिक्योरिटी, मिल रही थी धमकियां

इलेक्ट्रिक हीटर का इस्तेमाल

पर्यावरण मंत्री ने बताया कि बायोगैस बर्निंग से प्रदूषण फैलता है। सोसाइटी और आरडब्ल्यूए सुरक्षा गार्ड को इलेक्ट्रिक हीटर दें, ताकि वे ठंड से बचने के लिए खुले में आग ना जलाएं। बता दें कि दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में हवा का हाल बेहाल नजर आया है। आज सुबह दिल्ली में हल्का कोहरा देखने को मिला। इसके अलावा हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, नॉर्थ इंडिया के कई राज्यों में ठंड ने अपनी दस्तक दी है। इसी बीच मौसम विभाग की मानें तो 5 नवंबर तक तमिलनाडु, केरल, पांडिचेरी जैसे राज्यों में बारिश की गतिविधि के आसार बताए गए हैं।

Also Read: Shah Rukh Khan Birthday: आधी रात में ‘मन्नत’ के बाहर फैंस ने शाहरुख के हिट गानों के साथ मनाया जश्न, किंग खान ने जताया…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version