Delhi: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। दिल्ली सरकार के सूत्रों के मुताबिक साल 2023 में नए साल की शुरुआत के साथ ही अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिकों पर 450 तरह की जांच मुफ्त में की जाएगी। बता दे कि वर्तमान समय में दिल्ली सरकार द्वारा निशुल्क मेडिकल जांच की संख्या 212 है। अब मोहल्ला क्लीनिकों में 238 और जांच मुक्त करने के स्वास्थ्य विभाग के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल गई है।

सीएम केजरीवाल ने ट्वीट कर दी जानकारी

सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इस संबंध में सभी को जानकारी दी है। उन्होंने ट्वीट में लिखा है कि “सभी को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं और शिक्षा प्रदान करना। चाहे किसी की आर्थिक स्थिति कुछ भी हो, हमारा मिशन है। हेल्थ केयर भी महंगा हो गया है। बहुत से लोग निजी स्वास्थ्य सेवा का खर्च नहीं उठा सकते। इस कदम से ऐसे सभी लोगों को मदद मिलेगी।” बता दें कि अब दिल्ली सरकार 1 जनवरी से अस्पतालों और मोहल्ला क्लीनिकों पर 450 तरह की जांच मुफ्त में करेगी।

Also Read- MP NEWS: PM मोदी की हत्या पर बयान देने वाले नेता राजा पटेरिया हुए गिरफ्तार, CM शिवराज ने की कांग्रेस की आलोचना

सीएम केजरीवाल की प्रमुख योजनाओं में से एक मोहल्ला क्लीनिक प्रणाली

इससे पहले भी सीएम अरविंद केजरीवाल ने ‘महिला मोहल्ला क्लीनिक’ की शुरुआत की। जिसमें स्त्री रोग विशेषज्ञ की सेवाएं, जांच व दवाइयां भी मुफ्त में उपलब्ध कराई गई। बता दें कि मोहल्ला क्लीनिक प्रणाली केजरीवाल सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है। जिसे प्राइमरी हेल्थ सेंटर भी कहा जाता है। इसका उद्देश्य दिल्ली में प्राथमिक स्वास्थ्य प्रणाली को बढ़ावा देना है। मोहल्ला क्लीनिक में मरीजों को बुखार जुखाम जैसी सामान्य बीमारियों का इलाज व दवाइयां दी जाती है। इसके अलावा ब्लड यूरीन समेत कुल 212 तरह के टेस्ट किए जाते थे लेकिन अब 450 तरह के मेडिकल टेस्ट किए जाएंगे।

Also Read- INDIA CHINA FACE-OFF: चीन पर भारी पड़ी हिंद की सेना, रक्षा मंत्री लोकसभा में देंगे बयान और PM मोदी करेंगे बैठक

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version