श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों द्वारा राजधानी कोलंबो में उनके आवास पर धावा बोला गया। इस धावे की कोशिश के बाद गुरुवार को विरोध प्रदर्शन तेज हो गया।

देश के आर्थिक संकट से निपटने के लिए सरकार के रवैये को लेकर श्रीलंका में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। जिसे आजादी के बाद से श्रीलंका में सबसे खराब बताया जा रहा है। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग को लेकर सैकड़ों प्रदर्शनकारियों द्वारा राजधानी कोलंबो में उनके आवास पर धावा बोला गया। इस धावे की कोशिश के बाद गुरुवार को विरोध प्रदर्शन तेज हो गया।

विरोध को शांत करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस और पानी की बौछारों का सहारा लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विरोध के समय राष्ट्रपति राजपक्षे घर पर नहीं थे। सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में लोगो की भीड़ को “पागल, सनकी घर जाओ” के नारे लगाते हुए और राजपक्षे परिवार के सभी सदस्यों को पद छोड़ने की मांग करते हुए दिखाया गया है।

यहां इस विरोध प्रदर्शन के अब तक के सबसे बड़े अपडेट्स:

राज्य बिजली एकाधिकार ने कहा कि उसने गुरुवार से 12 घंटे की बिजली कटौती लागू की है। अब तक की सबसे लंबी – क्योंकि उनके पास जनरेटर के लिए डीजल नहीं है। श्रीलंका के सार्वजनिक उपयोगिता आयोग (पीयूसीएसएल) ने कहा, “‘ए’ से ‘एस’ तक के 20 बिजली क्षेत्रों में चार मौकों पर सुबह चार बजे (स्थानीय समय) से लेकर आधी रात तक 12 घंटे बिजली बाधित रहेगी।”

रात भर लगा कर्फ्यू शुक्रवार की सुबह हटा लिया गया, लेकिन शहर के चारों ओर पुलिस और सैन्य उपस्थिति बढ़ा दी गई थी, जहां एक बस का जला हुआ मलबा अभी भी राष्ट्रपति राजपक्षे के घर की सड़क पर पड़ा है।

श्रीलंका के राष्ट्रपति के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शनों के बाद पत्रकारों सहित कम से कम दस लोग घायल हो गए। मिरिहाना इलाके में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़पों के बाद घायल होने के बाद छह लोगों को कोलंबो नेशनल अस्पताल में भर्ती कराया गया। जबकि अन्य चार मरीजों को कालूबोविला के कोलंबो साउथ टीचिंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

राष्ट्रपति आवास के बाहर हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान सुरक्षा बलों ने भीड़ पर गोलियां चलाईं और प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस और पानी की बौछार का इस्तेमाल किया। लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि पुलिस ने लाइव राउंड या रबर की गोलियों का इस्तेमाल किया।

यह भी पढ़े: द अनटोल्ड कश्मीर फाइल्स: J&K पुलिस ने बताई कश्मीर फाइल्स की अनकही कहानी, वीडियो शेयर कर कही ये बात

आज़ादी के बाद से देश के सबसे खराब आर्थिक संकट पर प्रदर्शनकारियों द्वारा गुस्से में राष्ट्रपति के घर पर धावा बोलने की कोशिश के बाद शुक्रवार को श्रीलंका की राजधानी में सुरक्षा बलों को भी तैनात किया गया है।

श्रीलंका की दुर्दशा कोविड-19 महामारी से और बढ़ गई है। कई अर्थशास्त्री टैक्स कटौती और बजट घाटे के वर्षों सहित सरकारी कुप्रबंधन को भी दोष दे रहे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version