4 नवंबर को देशभर में दिवाली का त्योहार सेलिब्रेट किया जा रहा है। वहीं सरकार ने भी दिवाली के मौके पर जनता की जेब से बोझ हल्का करने का फैसला लिया है। सरकार ने ईंधन पर लगने वाले एक्साइज ड्यूटी में कटौती की है। इस फैसले के बाद से आसमान छूती पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी देखने को मिली है। सरकार मे पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये तक की कटौती की है जिससे ईंधन की कीमतों में गिरावट हुई है। वित्त मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भारत सरकार ने कल से पेट्रोल और डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क में क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये (प्रति लीटर) की कमी करने का एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। इस प्रकार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी आएगी।

सरकार ने दी बड़ी राहत


इस बयान के बाद जनता को काफी हद तक राहत मिली है। बीते मार्च से ही लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हो रही थी। पेट्रोल और डीजल के महंगा होने के बाद फल-सब्जियों से लेकर कच्चा माल तक महंगा हो गया है। अब सरकार के इस फैसले के बाद उम्मीद करते हैं कि बाकी जरूरत की चीजों में भी कमी देखने को मिलेगी। हालांकि कीमतों में हुई इस कटौती के बाद भी लगभग जगहों पर पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा पर बनी हुई हैं। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये प्रति लीटर है, जो 6.07 रुपये प्रति लीटर सस्ता है जबकि डीजल की दर 98.42 रुपये प्रति लीटर है, जो 11.75 रुपये कम महंगा है।

यह भी पढ़े: दिवाली से पहले केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा, पेट्रोल और डीजल के दामों में बड़ी राहत

जानें अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम


बात करें मुंबई की तो मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है। ये कीमत कटौती के बाद की हैं।  5.26 रुपये प्रति लीटर की कटौती के बाद चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 101.40 रुपये है जबकि 11.16 रुपये प्रति लीटर की कटौती के बाद डीजल की कीमत 91.43 रुपये प्रति लीटर है। वहीं कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 104.67 रुपए और एक लीटर डीजल के लिए 89.79 रुपए है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version