Earth Day 2022: अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस हर वर्ष 22 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य पर्यावरण की रक्षा के लिए जागरूकता फैलाना और लोगों को एक साथ लाना है, जो तेजी से परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है। बढ़ते प्रदूषण स्तर, जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता की हानि कुछ प्रमुख मुद्दे हैं जिन पर हमें ध्यान देने की आवश्यकता है। पको बता दें, पृथ्वी दिवस पहली बार 1970 में मनाया गया था जब सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने पर्यावरण की खराब स्थिति के बारे में चिंता व्यक्त की थी। पर्यावरणीय क्षति पर कार्रवाई की मांग को लेकर अमेरिका में लाखों प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए।

पृथ्वी दिवस 2022 का विषय “हमारे ग्रह में निवेश करें” है। संयुक्त राष्ट्र इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय धरती माता दिवस के रूप में मनाता है। ‘इन्वेस्ट इन आवर अर्थ’ यानी हमारी धरती में निवेश करें, इस थीम का उद्देश्य है कि सभी लोग साथ आएं और धरती और उसकी जैव विविधता को बचाने का कार्य करने के लिए पहल कर सकें। साथ ही इस अर्थ डे की थीम दुनिया के सबसे बड़े खतरे यानी जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने के लिए समाधान ढ़ूंढ़ने पर केंद्रित है। पृथ्वी दिवस 2022 के लिए जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम और सेमिनार आयोजित किए जाते हैं। जो लोग भाग लेने के इच्छुक हैं, वे पृथ्वी दिवस की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और एक कार्यक्रम चुन सकते हैं।

ये भी पढ़ें वास्तु शास्त्र के अनुसार सफलता और रोजगार के शुभ अवसर पाने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

इसके साथ ही धरती के पर्यावरण में हुए बड़े बदलाव को गूगल ने एक खास डूडल के जरिए दिखाया है। आज पृथ्वी दिवस 2022 के मौके पर गूगल ने डूडल के जरिए 1986 से 2020 के बीच पर्यावरण में आए बदलाव को दिखाया है। इन तस्वीरों के देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि बीते 24 साल में धरती के पर्यावरण में काफी बदलाव आया है और धरती की हालत बुरे दौर में पहुंच चुकी है। इनि तस्वी रो को देखकर लगता है कि, अगर समय रहते हुए कुछ न किया गया तो बहुत परेशानी हो जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version