FIFA Ban AIFF: सुप्रीम कोर्ट द्वारा ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन को संचालित करने वाली प्रशासकों की कमेटी को भंग कर दिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने आज सोमवार को निर्देश जारी कर कहा कि अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के कामकाज के संचालन के लिए नियुक्त तीन सदस्यीय प्रशासन की समिति को बर्खास्त माना जाए। भारत में होने वाले अंडर 17 महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप से पहले यह एक बड़ा फैसला है। भारतीय फुटबॉल में पिछले कुछ समय से भूचाल आया हुआ हैं। फीफा द्वारा ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन पर बैन लगाया गया।

23 अगस्त से लागू होगा निर्णय

बीते दिनों फीफा द्वारा अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को थर्ड पार्टी हस्तक्षेप के कारण बैन कर दिया गया था। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस फैसले पर सुनवाई करते हुए आज सोमवार को बड़ा फैसला लिया है। केंद्र सरकार के आग्रह के बाद सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय फुटबॉल संघ को चलाने वाली प्रशासकों की समिति को भंग कर दिया है। यह निर्णय 23 अगस्त से लागू होगा और इस फैसले के बाद दैनिक कामकाज एआईएफएफ मैनेजमेंट और एडमिनिस्ट्रेटर को सौंपे पर जाएंगे।

Also Read- Shoaib Akhtar Sourav ganguly: शोएब अख्तर ने 23 साल बाद किया खुलासा, सौरव गांगुली को आउट नहीं ज़ख़्मी करना था प्लान

1 सप्ताह के लिए स्थगित किए चुनाव

सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति डी वाय चंद्रचूड़ और एस एस बोपन्ना ने 28 अगस्त को होने वाले चुनाव 1 सप्ताह के लिए स्थगित कर दिए हैं। क्योंकि मतदाता लिस्ट में बदलाव और नामांकन की प्रक्रिया शुरू शुरू की जाएगी। पीठ का कहना है कि एआईएफएफ चुनाव के लिए मतदाता लिस्ट में प्रदेश और केंद्र शासित प्रदेश अंकों के 36 प्रतिनिधि होने चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते केंद्र सरकार के आग्रह पर इस मामले पर डी वाय चंद्रचूड़ और ए एस बोपन्ना की पीठ में सुनवाई की। इस मामले को बारीकी से समझते हुए चुनाव प्रक्रिया को आगे बढ़ाया।

Also Read- IND vs ZIM: जिंबाब्वे के खिलाफ तीसरे मैच में कई खिलाड़ियों को दिया गया रेस्ट, राहुल त्रिपाठी और शाहबाज अहमद को मौका मिला

बता दें कि भारत के सुप्रीम कोर्ट ने इस साल मई में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ को भंग किया था और खेल को चलाने के लिए भारतीय फुटबॉल संघ के संविधान के संशोधन करने और 18 महीने से लंबित चुनाव कराने के लिए 3 सदस्यीय प्रशासकों की नियुक्ति की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version