Gallantry Medals: स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने वीरता मॉडल की घोषणा की है। राष्ट्रपति द्रौपदी ने इस साल 107 वीरता मेडल को मंजूरी दी हैं। इस साल तीन कीर्ति चक्र और 13 को शौर्य चक्र दिए जाने की घोषणा की गई है। इनमें शांति काल में दूसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार, कीर्ति चक्र और तीसरा सबसे बड़ा शौर्य चक्र शामिल है। सबसे खास बात यह है कि सेना के एक डॉग का नाम भी मेंशन इन डिस्पेच में शामिल है। जिन तीन जवानों को कीर्ति चक्र से नवाजा जाएगा उनके नाम दिए गए हैं।

देवेंद्र प्रताप सिंह

पहला नाम भारतीय सेना के नायक देवेंद्र प्रताप सिंह का है। भारतीय सेना के 56 राष्ट्रीय राइफल्स के देवेंद्र प्रताप सिंह ने 29 जनवरी 2022 को जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकियों से मुठभेड़ के दौरान बेहद ही विपरीत परिस्थितियों में दो आतंकियों को ढेर किया था। इनमें से एक आतंकी ए++ कैटेगरी का आतंकी था।

बीएसएफ की कॉन्स्टेबल सुदीप सरकार

दूसरा नाम बीएसएफ के कॉन्स्टेबल सुधीर सरकार का हैं। 8 नवंबर 2020 को बीएसएफ की कॉन्स्टेबल सरकार एलओसी के कुपवाड़ा सेक्टर में तैनात है। एलओसी फैंस यानी कटीले तार के करीब अपने साथियों के साथ पेट्रोलिंग के दौरान आतंकियों से सामना हुआ। आतंकियों ने गोलाबारी और हैंड ग्रेनेड से हमला किया था। घायल होने के बाद भी सुदीप ने एक आतंकी को मार गिराया। एक आतंकी मारे जाने के बाद बाकी आतंकी भाग गए। सुदीप के साहस और पराक्रम के मरणोपरांत कीर्ति चक्र से नवाजा जाएगा।

Also Read: Independence Day 2022: आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने दी बधाई, कही बड़ी बात

बीएसएफ के सब इंस्पेक्टर पाओटिनसैट गुएते

बीएसएफ की स्थापना दिवस के मौके पर सब इंस्पेक्टर पाओटिनसैट गुएते अपनी टुकड़ी के साथ राजौरी सेक्टर की एलओसी पर एफडीएल पर तैनात थे। यह इलाका आतंकियों की घुसपैठ के लिए कुख्यात है। उसी दौरान 3-4 पाकिस्तानी आतंकियों ने भारत में घुसपैठ की कोशिश की उसी दौरान पाओटिनसैट गुएते घायल हो गए। घायल अवस्था में ही उन्होंने जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकी मार गिराए। देश के लिए सर्वोच्च बलिदान और प्रेरणादायक नेतृत्व प्रदान करने के लिए उनको कीर्ति चक्र दिए जाने की घोषणा की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version