नई दिल्ली/ दुनिया कर सबसे बड़ा सर्च इंजन आज 23 साल का हो गया है। आज गूगल अपना 23वां जन्मदिन मना रहा है। गूगल हर अन्य खास मौकों की तरह गूगल ने अपने होम पेज पर इस बार अपने लिए ही एक खास डूडल बनाया है। इसमें गूगल की स्पेलिंग के बीच सजा हुआ केक नजर आ रहा है दरअसल ये एक एनिमेटेड डूडल है।

दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन

आज गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जब भी हमें किसी भी विषय के बारे में जानकारी लेने की जरूरत होती है तो हम सबसे पहले गूगल ही खोलते है और गूगल के जरिए ही सर्च करते हैं। गूगल के पास तकरीबन हर सवाल का जवाब है। हर विषय की जानकारी है। गूगल में आज लोग 100 से अधिक भाषाओं में सर्च कर सकते है भारत में भी गूगल ने इसमें कुछ भाषाओं को जोड़ा है।

यह भी पढ़े- सिम कार्ड लेने के नियमों में हुआ बदलाव, यूजर्स पर पड़ेगा सीधा असर

कई बार बदली Birth Date

गूगल का बर्थडे पहले कई तारीखों को सेलिब्रेट किया जाता था। गूगल ने सबसे पहले अपना बर्थ-डे सात सितंबर 2005 को मनाया था। फिर आठ सितंबर और बाद में 26 सितंबर को गूगल की सालगिराह मनाई गई। लेकिन 27 सितंबर को Google ने अपने सर्च इंजन पर पेज सर्च नंबर का नया रिकॉर्ड कायम किया और इस दिन से गूगल का बर्थ डे 27 सितंबर को ही मनाया जाने लगा।

गूगल का नाम पहले था Backrub

गूगल की स्थापना साल 1998 में की गई थी। कैलिफोर्निया की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो छात्र लैरी पेज और सर्गे ब्रिन ने की थी। लैरी पेज और सर्गे बिन ने लॉन्च से पहले इसका नाम backrub रखा था और बाद में इसे Google नाम दिया था।

गूगल कैसे करता है कमाई?

गूगल की लगभग सभी सर्विसेज़ फ्री हैं तो फिर इसकी कमाई का ज़रिया क्या है? गूगल अपना ज्यादातर रेवेन्यू विज्ञापनों से कमाता है। इसके बाद नंबर आता है ऐन्ड्रॉयड और गूगल प्ले सर्विसेस का।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version