देश की सरकार कोविड टीकाकरण अभियान में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है इसलिए हर संभव प्रयास कर रही है। अब सरकार ने सभी लोगों तक टीकाकरण पहुंचाने के लिए घर-घर टीकाकरण का अभियान शुरू किया है। दरअसल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को देश में COVID-19 टीकाकरण अभियान को तेज करने पर चर्चा करने के लिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। बैठक में  विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई जैसे कि COVID टीकाकरण कार्यक्रम की स्थिति, आपातकालीन कोविड -19 प्रतिक्रिया पैकेज कार्यक्रम और भारत के स्वास्थ्य ढांचे को मजबूत करना।

मेगा कोविड अभियान की शुरुआत


मंडाविया ने घोषणा की कि सरकार एक मेगा COVID टीकाकरण अभियान ‘हर घर दस्तक’ शुरू करने जा रही है।मंडाविया ने विभिन्न राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ राष्ट्रीय समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि लोगों को पूर्ण COVID टीकाकरण के लिए उत्साहित करने और प्रेरित करने के लिए खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में जल्द ही हर घर दस्तक अभियान शुरू होगा। कोविड टीकाकरण की लंबित दूसरी खुराक पर जोर देते हुए मंडाविया ने बताया कि भारत में 77 प्रतिशत आबादी को पहली खुराक के साथ COVID के खिलाफ टीका लगाया गया है, जबकि 32 प्रतिशत लोगों को दोनों खुराक मिली हैं। उन्होंने कहा कि कोई भी जिला पूर्ण टीकाकरण के बिना नहीं होना चाहिए।

यह भी पढ़े: Covid 19: वैक्सीनटेड लोग भी कोरोना के AY.4 वैरिएंट से हो रहे हैं संक्रमित, इंदौर में 6 नए मरीज मिलें

टीकाकरण जरूरी-  मंत्री मनसुख मंडाविया 


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यों के प्रतिनिधियों से कहा कि आइए हम नवंबर 2021 के अंत तक COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक के साथ सभी पात्र लोगों को कवर करने का लक्ष्य रखें।10 करोड़ से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं ली है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि जो लोग दूसरी खुराक के लिए पात्र हैं, उन्हें टीका लगवाना चाहिए। गौरतलब है कि राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के साथ मंडाविया की बैठक इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि केंद्र सरकार ने 23 अक्टूबर को राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के साथ COVID टीकाकरण की स्थिति और प्रगति की समीक्षा की थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version