Layer Shot Ads: Layer Shot के विवादित एड के खिलाफ केंद्र सरकार ने आज एक्शन ले लिया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने Twitter और Youtube को इस विवादित वीडियो को हटाने का आदेश दे दिया है।

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने शॉट परफ्यूम के विवादित एड पर संज्ञान लेते हुए दिल्ली पुलिस व सूचना और प्रसारण मंत्रालय को नोटिस भेजा था। महिला आयोग ने इस एड पर आपत्ति जताते हुए इसे रेप को बढ़ावा वाला बताया था। महिला आयोग के नोटिस के बाद केंद्र सरकार ने एक्शन लिया है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने Twitter और Youtube को इस विवादित एड को अपने प्लेटफॉर्म से हटाने का आदेश दिया है। इसके साथ ही इस एड को लेकर जांच के भी आदेश दिए हैं।

क्यों है शॉट के विज्ञापन से आईबी नाराज
ब्रांड लेयर्र (Layer’r) के बॉडी स्प्रे के विज्ञापन शॉट (Shot) को लेकर आईबी ने कहा है कि तीन जून को पब्लिश ये एड महिलाओं का अपमान करता है। “LAYRR SHOT MALL 15OP2HINDI SUBHD” से यू ट्यूब पर डाला गया है। इस एड को अभी तक करोड़ों लोग देख चुके हैं। इसे कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी शेयर किया जा चुका है।

आदेश में क्या कहा?
सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने शनिवार को ट्विटर और यूट्यूब को एक बॉडी स्प्रे ब्रांड के दो विवादित ads को हटाने के आदेश दिए हैं। इन विज्ञापनों पर देश में ‘रेप कल्चर’ को बढ़ावा देने वाला करार दिया गया है।

यह भी पढ़िए: Target Killing in Jammu Kashmir: केजरीवाल ने कश्मीर पंडितों की सुरक्षा को लेकर मोदी सरकार ने फिर की अपील

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने निलंबन आदेश में कहा, “बॉडी स्प्रे ब्रांड का वीडियो शालीनता या नैतिकता के हित में महिलाओं के चित्रण और सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के नियम 3(1) बी(iii) का उल्लंघन करता है। इस अधिनियम के तहत जेंडर के आधार पर अपमानजनक या परेशान करने वाली किसी भी जानकारी को होस्ट, प्रदर्शित, अपलोड, संशोधित, पब्लिश, ट्रांसमीट, स्टोर अपडेट या शेयर नहीं कर सकते हैं।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version