यूक्रेन-रूस युद्ध: भारतीय अधिकारियों ने रूस के आक्रमण के बाद यूक्रेन से भारतीयों को निकालने के लिए शुरू किए गए ‘ऑपरेशन गंगा’ के हिस्से के रूप में पाकिस्तान, नेपाल और ट्यूनीशिया सहित अन्य देशों के नागरिकों को भी यूक्रेन से बाहर निकालने का काम कर रही है।

बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना ने बुधवार को अपने देश के नौ नागरिकों को युद्धग्रस्त यूक्रेन से निकालने के लिए अपने भारतीय समकक्ष को धन्यवाद दिया। भारत ने पाकिस्तान, नेपाल और ट्यूनीशिया सहित कई अन्य देशों के फंसे हुए नागरिकों, ज्यादातर छात्रों को ‘ऑपरेशन गंगा’ तहत बाहर निकालने का काम किया।

इससे पहले दिन में, समाचार एजेंसी एएनआई ने पाकिस्तान की एक छात्रा का एक वीडियो साझा किया, जिसने भारत सरकार को संघर्षग्रस्त राष्ट्र से निकालने के लिए धन्यवाद दिया। एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा कि लड़की अस्मा शफीक को भारतीय अधिकारियों ने बचा लिया और फिलहाल वह पश्चिमी यूक्रेन जा रही है। सूत्रों ने कहा कि वह जल्द ही अपने परिवार के साथ फिर से मिल जाएंगी। वीडियो में, लड़की को कीव में भारतीय दूतावास और मोदी के समर्थन के लिए आभार व्यक्त करते हुए सुना जा सकता है।

पाकिस्तानी छात्र ने कहा “मैं कीव के भारतीय दूतावास को धन्यवाद देना चाहती हूं कि उन्होंने यहां हर तरह से हमारा समर्थन किया। हम एक बहुत ही कठिन स्थिति में फंस गए थे और मैं भारत के प्रधान मंत्री को भी धन्यवाद देना चाहती हूं कि उन्होंने हमारा समर्थन किया। आशा है कि हम भारतीय की वजह से सुरक्षित घर पहुंच जाएंगे।”

इससे एक दिन पहले, विदेश मंत्रालय (MEA) ने कहा कि उन्होंने यूक्रेन के सूमी से सभी भारतीय छात्रों को निकाल लिया है, जिसे रूसी बलों द्वारा बड़े पैमाने पर बमबारी का सामना करना पड़ा है। इसके साथ, लगभग 18,000 भारतीयों, अन्य देशों के कुछ नागरिकों को अपने देश लाया जा चूका है।

यह भी पढ़े : 32 साल से जेल में बंद राजीव गांधी के हत्यारे को मिली ज़मानत

पिएम मोदी ने भारतीय नागरिकों को निकालने के संबंध में वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ कई दौर की उच्च स्तरीय बातचीत की है। उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और रूस के व्लादिमीर पुतिन से भी इस बारे में बात की है, जबकि संघर्ष और हिंसा को समाप्त करने और बातचीत की वापसी की दलील दोहराई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version