उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर के राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में लाखों किसानों का हुजूम लग चुका है। अन्नदाता सरकार के कृषि कानूनों का विरोध करने के लिए एकजुट हो चुके हैं। लाखों की संख्या में किसान राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में पहुंच चुके हैं। वहीं इस महापंचायत में किसानों के अलावा अन्य वर्गों के लोगों को भी देखा जा रहा है।  इस आयोजन में किसानों के अलावा अन्य कर्मचारी, मजदूर, छात्र, शिक्षक, रिटायर्ड अधिकारी, सामाजिक, महिला आदि संगठन ने भी हिस्सा लिया है। भारी संख्या में महिलाएं और युवा नजर आ रहे हैं। वहीं बीजेपी का मानना है कि कुछ किसान मिलकर इस आंदोलन को राजनीतिक रूप दे रहे हैं।


कुछ किसान महापंचायत के जरिए चमा रहे राजनीति

बीजेपी विशाल महापंचायत को राजनीति चमकाने का जरिया बता रही है। पार्टी का मानना है कि कुछ किसान इसका सहारा लेकर अपनी राजनीति चमकाना चाहते हैं। पार्टी का कहना है कि मुट्ठी भर किसान अपनी राजनीति चमकाने के लिए ये आंदोलन कर रहे हैं। जिसको देश के किसानों से जोड़ कर देखा नहीं जा सकता। वहीं अपने हालिया बयान में राकेश टिकैत का कहना है कि संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) के नेता चुनाव नहीं लड़ेंगे। कृषि कानून की वापसी तक घर वापसी नहीं होगी। एमएसपी पर सरकार कानून बनाए। अब देखना होगा कि यूपी के आगामी विधानसभा चुनावों से इस महापंचायत का कितना असर पड़ता है।

यह भी पढ़े:उत्तर प्रदेश: आज मुजफ्फरनगर में ‘महापंचायत’…अन्नदाता दिखाएंगे शक्ति प्रदर्शन


विपक्ष कर रही किसानों का समर्थन


विपक्ष की कई पार्टियों को किसानों का समर्थन प्राप्त है। उत्तर प्रदेश की समाजवादी पार्टी ने खुले तौर पर किसानों के समर्थन की बात कही है। सपा एमएलसी सुनील साजन का कहना है कि जो किसान देश की रीढ़ की हड्डी हैं..भाजपा सरकार ने उसे ही तोड़ने का काम किया है…किसान जो भी कदम उठाएंगे. उनके साथ समाजवादी पार्टी कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी रहेगी। वहीं कांग्रेस भी किसानों का सपोर्ट करती नजर आई।गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर महापंचायत का अपडेट देते हुए किसान एकता मोर्चा ने कहा कि यह “जमीर और जमीन” दोनों की लड़ाई है।दिल्ली की सीमा पर संघर्षरत किसानों को उत्तर प्रदेश की जनता ने इतना प्यार दिया है जिससे यह सिद्ध होता है कि उत्तर प्रदेश की जनता अब भाजपा के बहकावे और जुमलो में नहीं फसेंगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं। 

Share.
Exit mobile version