LAC Standoff: भारत और चीन में चल रहे सीमा विवाद के बीच भारत को बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। पैंगोंग झील के बाद अब चीन की सेना ने एक बार फिर अपने कदम पीछे हटा लिए हैं। कल सोमवार को भारत और चीन की सेनाओं ने पूर्वी लद्दाख में गोगरा हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र में गश्त चौकी 15 के गतिरोध वाले स्थान से सैनिकों को पीछे हटाने की पांच दिवसीय प्रक्रिया के तहत अग्रिम मोर्चे के अपने सैनिकों को पीछे के स्थानों पर भेज दिया है। चीनी सेना अब गोगरा हॉट स्प्रिंग्स क्षेत्र से पीछे हट गई है।

बंकर और टेंट भी उखाड़ दिए गए

गोगरा हॉटस्प्रिंग क्षेत्र में गश्त चौकी 15 के गतिरोध वाले स्थान से सैनिकों को पीछे हटाने की पांच दिवसीय प्रक्रिया के तहत भारतीय सैनिकों ने पीछे स्थानों पर भेजा है। इसके साथ ही भाग के अस्थाई बुनियादी ढांचे यानी की बंकर और टेंट भी उखाड़ दिए गए हैं। ऐसे भी चीन की सेना के पीछे हटने को सकारात्मक संदेश के रूप में देखा जा सकता है। बता दें कि दोनों पक्ष योजना के अनुसार पीछे हट गए हैं जिसमें पूरी प्रक्रिया का संयुक्त रुप से सत्यापन करना भी शामिल है।

सैनिकों को पीछे हटाना शुरू किया

बता दें कि भारत और चीन की सेनाओं के बीच इस बात को लेकर सहमति बनी थी कि दोनों सेनाएं आपसी बातचीत के साथ पीछे हट गई। इसको लेकर 8 सितंबर को घोषणा की गई कि उन्होंने क्षेत्र में गतिरोध वाले स्थानों से ही सैनिकों को हटाने के लिए रुकी हुई प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए पीपी-15 से सैनिकों को हटाना शुरू कर दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने 9 दिसंबर को कहा था कि पीपी-15 में सैनिकों को पीछे हटने की प्रक्रिया सोमवार तक पूरी कर ली जाएगी।

Also Read: Pakistan Crisis: पाकिस्तान में दिखे तबाही के निशान, खुले आसमान के नीचे बसेरा कर रहे लोग

2 सितंबर तक पूरी होगी प्रक्रिया

प्रवक्ता बागची ने कहा कि समझौते के अनुसार इस क्षेत्र में सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया 8 सितंबर को 8:30 बजे शुरू होकर 12 सितंबर तक पूरी होगी। दोनों पक्षों ने सहमति से सैनिकों की अपने-अपने क्षेत्रों में वापसी की है। सूत्रों का कहना है कि पीछे हटने और सत्यापन प्रक्रिया के बारे में स्थानीय कमांडर से पूरी जानकारी का इंतजार किया जा रहा है।

Also Read: Qutub Minar Issue: पुश्तैनी जमीन पर सरकार नहीं ले सकती निर्णय, कुतुब मीनार परिसर में मूर्तियों की पूजा करने की मांग पर आज होगी…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version