LPG Price Hike: आम जनता इस समय महंगाई की मार झेल रही हैं। पेट्रोल-डीजल से लेकर रसोई गैस सिलेंडर के बढ़ते दाम लोगों की जेब पर असर डालता हैं। इसी बीच पेट्रोल डीजल की बढ़ती हुई कीमतों के साथ-साथ रसोई गैस की कीमतों ने भी घर का बजट बिगाड़ दिया है। महज 5 साल में करीब 60 बार रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी की गई। दूसरी तरफ रसोई गैस सिलेंडर में कम गैस निकलने की भी शिकायतें सामने आई है। अब मध्यप्रदेश में बीते 5 साल का आंकड़ा देखा जाए तो करीब 60 बार रसोई गैस की कीमतों में उछाल आया हैं।

गैस सिलेंडर की कीमत

मध्यप्रदेश में इस दौरान वर्तमान में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 1058 रुपए हैं और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1751 रुपए हैं। इसके अलावा अगर घरेलू गैस सिलेंडर घर पर भेजा जाता है तो उपभोक्ता को 1100 रुपए का भुगतान करना होता है। अब इस संबंध में मध्य प्रदेश एलपीजी डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष आरके गुप्ता का कहना है कि “रसोई गैस की कीमतों में तेजी और मंदी का निर्णय ऑल मार्केटिंग कंपनियां लेती है, ऊपर से भाव बढ़ने या घटने पर डीलर्स उन्हें लागू करते हैं।”

1 तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में किया जाता बदलाव

सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की 1 तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव करती हैं। इसी बीच कल 1 दिसंबर को तेल कंपनियों की ओर से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई इजाफा नहीं किया गया। दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1,744 रुपए है। जबकि कोलकाता में कमर्शियल गैस सिलेंडर 1,846 रुपए है। वहीं चेन्नई में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1,893 रुपए हैं। कोरोना काल से जुलाई 2021 से जुलाई 2022 के बीच एलपीजी की कीमतों में 26 बार बढ़ोतरी की गई।

Also Read- UN SECURITY COUNCIL PRESIDENCY: लोकतंत्र को लेकर UN में भारतीय राजदूत ने दिया जवाब- ‘भारत को किसी से सीखने की जरूरत नहीं’

साल 2022 में 5 बार किया बदलाव

बता दें कि साल 2022 में सरकारी तेल कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में 5 बार बदलाव किया और हर बार रेट में बढ़ोतरी की गई है। लेकिन साल में एक बार कटौती की गई। 6 जुलाई 2022 के बाद से गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। इसके अलावा साल मई 2020 से केंद्र सरकार द्वारा सब्सिडी भी बंद कर दी गई। जिस वजह से उपभोक्ताओं को और ज्यादा खर्चा उठाना पड़ा है।

Also Read- WEATHER UPDATE: IMD ने चक्रवाती हवाओं संग बारिश का जारी किया अलर्ट, आने वाली है कड़कड़ाती ठंड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version