MCD Election 2022: दिल्ली में एमसीडी चुनावों को लेकर बीजेपी और आम आदमी पार्टी में एक चुनौती बनी हुई है। इसी के बीच अब दिल्ली सरकार ने एमसीडी चुनावों से पहले ही तीन बड़े नए बदलाव कर दिए हैं। दिल्ली में नगर निगम चुनाव के प्रचार का शोर थम चुका है। कल 4 दिसंबर को 250 वार्ड में पार्षद चुने जाने के लिए वोट डाले जाएंगे। दिल्ली सरकार ने वोटिंग से पहले ही 3 बड़े बदलाव कर दिए हैं। आबकारी विभाग में चुनाव को देखते हुए दिल्ली में 3 दिन के लिए ड्राई डे का ऐलान किया है। एक्साइज रूल्स 2010 के रूल्स 52 के तहत 2 से 4 दिसंबर तक और 7 दिसंबर को ड्राई डे रहेगा।

स्कूलों में छुट्टी की घोषणा

ड्राई डे उन दिनों को कहा जाता है, जब सरकार दुकान, क्लब, बार में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाती है। यानी कल शुक्रवार से रविवार तक दिल्ली में शराब की बिक्री नहीं होगी। इसके अलावा सरकार की तरफ से आज शनिवार को सभी सरकारी स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है और अगले दिन रविवार होने की वजह से स्कूलों की छुट्टी रहेगी।

दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग की तरफ से बताया गया कि रविवार को होने वाले मतदान की तैयारियों के चलते शनिवार को सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी गई। इसके बदले में 10 दिसंबर यानी महीने के दूसरे शनिवार को स्कूल खोले जाएंगे। तीसरा बड़ा फैसला यह है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन द्वारा ऐलान किया गया है कि वोटिंग वाले दिन सुबह 4 बजे से हर आधे घंटे में मेट्रो की सेवा मिलेगी और यह सिलसिला सुबह 6 बजे तक जारी रहेगा।

Also Read- GUJARAT ASSEMBLY ELECTIONS 2022: अंतिम चरण के लिए आज खत्म होगा चुनाव प्रचार का शोर, 5 दिसंबर को होगी वोटिंग

मेट्रो सेवा में किया बदलाव

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने अपने रूट में भी बदलाव किया है। बताया गया है कि वोटिंग वाले दिन 4 दिसंबर को सुबह 4 से मेट्रो सेवाएं शुरू की जाएगी और सभी लाइनों पर सुबह 4 बजे हर आधे घंटे के अंतराल में मेट्रो आएगी। इसके अलावा सुबह 6 बजे के बाद आम दिनों की तरह नॉर्मल फ्रीक्वेंसी जारी रहेगी‌। कुल 10 लाइनों पर सेवाएं दी जाएंगी। जिनमें रेड लाइन, येलो, ब्लू, ग्रीन, वॉयले, पिंक, मैजेंटा, ग्रे और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन शामिल है। एमसीडी चुनावों की बात करें तो यह चुनाव 250 सीटों पर होगा। इस चुनाव में 1336 प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं और वोटिंग को लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा चुके हैं।

Also Read- GOLD RATE TODAY: सोना हुआ महंगा और चांदी में भी बड़ा उछाल, जानें कहां तक पहुंची कीमतें

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.
Exit mobile version