Meghalaya Earthquake: सोमवार को इंडोनेशिया में आए भूकंप के बाद गुरुवार को मेघालय में तगड़े भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। मेघालय में लोगों ने सुबह 3:46 बजे भूकंप के झटके महसूस किए थे। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक राज्य के तुरा से 37 किलोमीटर पूर्व उत्तर में भूकंप के झटके महसूस हुए, रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.4 मापी गई है। साथ ही इसकी जमीन से गहराई 5 किलोमीटर नीचे थी।

महाराष्ट्र और अरुणाचल प्रदेश में आया भूकंप

मेघालय में आए भूकंप से पहले 23 नवंबर को महाराष्ट्र के नासिक शहर में सुबह 4:04 पर भूकंप के झटके महसूस किए थे। बता दें कि, इसकी तीव्रता 3.6 थी और इसका जमीन से केंद्र 5 किलोमीटर शीतल था। वहीं अरुणाचल प्रदेश के बसर से 58 किमी उत्तर-पश्चिम-उत्तर में झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.8 मापी गई थी और भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी।

Also Read: Indonesia: इंडोनेशिया में आए भूकंप के बाद मलबे से 6 साल के बच्चे को जिंदा निकाला, 300 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल

लद्दाख में भी महसूस किए थे झटके

इससे पहले 22 नवंबर को भारत के लद्दाख के लेह और कारगिल के कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए थे, लद्दाख में आए भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.3 रही। बता दें कि, इस भूकंप केंद्र कारगिल से 191 किलोमीटर उत्तर में था।

इंडोनेशिया में भूकंप ने मचाई तबाही

लद्दाख में आए भूकंप से पहले 21 नवंबर को इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में भूकंप आया था। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई थी। नेशनल डिजास्टर मिटिगेशन एजेंसी के अनुसार इस भूकंप में 1083 लोग घायल हुए, वही तू सिर्फ 1 लोगों की मौत हुई इसके साथ 151 लोग अभी भी लापता है।

Also Read: Gujarat Election 2022: PM मोदी ने विपक्ष पर किया कटाक्ष, कहा-‘आदिवासी महिला को राष्ट्रपति चुनाव में हराने की कोशिश की’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version