MP News: मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में नामीबिया से लाए गए 8 चीतो में से 2 नर चीतो को अब बाडे में छोड़ दिया गया है। 17 सितंबर को नेशनल पार्क में लाए गए इन चीतो को क्वारंटीन में रखा गया था। अब 49 दिन बाद यानी कल 5 नवंबर को दो चीतो को बाड़े में छोड़ा गया। अब आज 50 दिन के बाद ये चीते शिकार करेंगे। इस दौरान टास्क फ़ोर्स समिति के सदस्य एनटीसीए के आईजी अमित मलिक, पीसीसीएफ वन्यजीव जेएस चौहान सहित अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे हैं। बता दे की चीजों को 30 दिन की निर्धारित क्वॉरंटीन अवधि बीतने के बाद बाड़े में शिफ्ट किया गया।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर जताई खुशी

कूनो नेशनल पार्क के अधिकारियों का कहना है कि दो नर चीतो बाडे में रिलीज किए गए। अब अन्य चीतो को जल्द ही बड़े में छोड़ा जाएगा। डीएफओ पीके वर्मा का कहना है कि दोनों चीतो को बाडे में छोड़ा गया। जहां इनके शिकार के लिए हिरण, चीतल और अन्य छोटे जानवर मौजूद हैं। अब यह खुलकर शिकार कर सकते हैं। फिलहाल इस राह में एक खूंखार तेंदुआ बड़ी बाधा बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीते छोड़े जाने के बारे में ट्वीट भी किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि “मुझे बताया गया है कि अनिवार्य संगरोध के बाद दो चीतो को कूनो निवास स्थान के लिए आगे अनुकूल के लिए एक बड़े बाड़े में छोड़ दिया गया है। बाकी को भी जल्द ही रिहा किया जाएगा। मुझे यह जानकर खुशी हुई है कि सभी जीते स्वास्थ्य सक्रिय और अच्छी तरह से समायोजित कर रहे हैं।”

Also Read: Aaron Carter: फेमस सिंगर एरोन कार्टर का हुआ निधन, बाथटब में मिला शव

टास्क फोर्स टीम रखेगी निगरानी

बता दे कि, प्रधानमंत्री मोदी ने अपने 72 में जन्म दिन पर नामीबिया से मध्य प्रदेश के श्योरपुर में कूनो नेशनल पार्क में 8 चीतो को छोड़ा था। केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने मध्यप्रदेश के राष्ट्रीय उद्यान और वन्य क्षेत्र में चित्रों की निगरानी के लिए 9 सदस्य टास्क फोर्स टीम का गठन किया। यह टीम चीतों की प्रगति की समीक्षा करेंगी और उनके अनुकूल व स्वास्थ्य की स्थिति की निगरानी रखेंगे।

Also Read: Himachal Pradesh Assembly Election 2022: बीजेपी का संकल्प पत्र हुआ जारी, UCC लागू करने का किया वादा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version