आज पूरे देश में राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जा रहा है। इन दिन अपने आप में ही एक अलग महत्व है। भारत मे हर साल 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। आपको बता दें, साल 2008 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने इसकी शुरुआत की थी। गर्ल चाइल्ड डे को मनाने के लिए 24 जनवरी का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि इसी दिन 1966 में इंदिरा गांधी ने भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली थी। तभी से इस दिन का काफी महत्व माना जाता है।

राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य समाज में लड़कियों के साथ हो रहे भेदभाव के बारे में जागरूकता फैलाना है और बेटियों के प्रति दृष्टिकोण में बदलाव लाना है ताकि समाज मे बदलाव किया जा सके। राष्ट्रीय बालिका दिवस के अलावा, 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाया जाता है। पिछले साल 2021 में बालिका दिवस की थीम ‘डिजिटल पीढ़ी, हमारी पीढ़ी’ थी। वहीं, 2020 में ‘मेरी आवाज, हमारा समान भविष्य’ थीम रखी गई थी।

ये भी पढ़ें सहारनपुर की नकुड़ सीट से धर्म सिंह सैनी को सपा बना सकती है प्रत्याशी, मिले संकेत

हालांकि 2022 की  थीम की घोषणा अभी तक नहीं की गई है। इसलिए इस साल की थीम अभी तक सामने नहीं आ सकी है। भारत में आज भी लड़कियों को असमानता और लैंगिक भेदभाव का सामना करना पड़ता है, ऐसे में लोगों की सोच बदलने और उन्हें जागरुक बनाने के लिए राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाना अपने आप मे बेहद महत्वपूर्ण है।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version