सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सोसाइटी सेक्टर 93a में अवैध तरीके से बने टावर नंबर 16 और 17 को ध्वस्त करने की तैयारी जारी है। नोएडा में बनी सुपरटेक ग्रुप के ट्विन टावर 22 मई को गिराए जाएंगे। पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने दोनों टावर को अवैध बताया था और तोड़ने का आदेश दिया था। यहां काम कर रहे Edifice engineering एजेंसी के एक्सपर्ट ने दावा किया है कि सुरक्षित तरीके से दोनों टावर विस्फोट के जरिए 9 सेकंड में ढहा दिए जाएंगे।

2500 से 4000 किलो विस्फोट

इन टावरों को ब्लास्ट करके गिराया जाएगा। इसके लिए 2500 से 4000 किलो विस्फोट का इस्तेमाल किया जाएगा। सिर्फ 9 सेकंड में दोनों टावर ध्वस्त किए जाएंगे। इन्हें गिराने का जिम्मा एडिफिस इंजीनियर और साउथ अफ्रीका की जेट डिमोलिशन कंपनी को दिया गया है। इन कंपनियों के सामने दूसरी इमारतों को नुकसान पहुंचाए बिना ही टावरों को गिराने की चुनौती होगी। एजेंसी के पार्टनर उत्कृष्ट मेहता का कहना है कि टावर नंबर 17, 29 मंजिल का है और टावर नंबर 16, 32 मंजिल का है।

यह भी पढ़े:- पुनीत राजकुमार की आखिरी फिल्म ‘जेम्स’ ने 2 दिनों में की 45 करोड़ की कमाई, फैंस हुए भावुक

प्राइम ब्लास्ट फ्लोर बनाए जाएंगे

दोनों टावरो के बीच के फ्लोर छोड़कर 10 फ्लोर प्राइम ब्लास्ट फ्लोर बनाए जाएंगे। प्राइमरी ब्लास्ट वाले 10 फ्लोर ग्राउंड 1,2,6,10,14,18,22,26,30 होंगे। इसके बाद 4,8,12,18,20,24,28 फ्लोर सेकेंडरी ब्लास्ट वाले होंगे। इन पर विस्फोटक ज्यादा लगाया जाएगा ताकि यह पूरी तरह से ध्वस्त हो जाए। फिर दोनों का मलबा पानी के झरने की तरह गिरता हुआ नजर आएगा। इंजीनियरों ने दावा किया है कि गैस पाइपलाइन को टावर के मलबे से कोई असर नहीं पड़ने दिया जाएगा। पाइपलाइन जमीन से 3 मीटर अंदर है। फिर भी पाइप लाइन के ऊपर स्टील की 2 मीटर की प्लेटर लगाई जाएंगी।

दक्षिण अफ्रीका की जेट डिमोलिशन एजेंसी

एजेंसी के पार्टनर का कहना है कि उनकी एजेंसी ने दक्षिण अफ्रीका की जेट डिमोलिशन एजेंसी के साथ मिलकर पहले भी दो बड़ी इमारतें गिराई है। इनमें एक 2020 में कोच्चि की 60 मंजिल इमारत और 2019 में जोहनसबर्ग की 108 मीटर ऊंची बैंक ऑफ लिसबन नाम की इमारत को गिराया था। ‌जोहनसबर्ग में आसपास इमारतें थी। 7 मीटर से भी कम दूरी पर दूसरी इमारत थी। इन दोनों इमारतों के ध्वस्तीकरण की वीडियो भी एजेंसी की तरफ से दिखाए गए हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version