दिल्ली में एक बार फिर आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा की वापसी हो चुकी है। यह वही आईपीएस अधिकारी छाया शर्मा है जिन्होंने निर्भया केस को मात्र 24 घंटे में सुलझाया था। हाल फिलहाल उन्हें दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा में संयुक्त आयुक्त के अधिकारी के तौर पर नियुक्त किया गया है।‌ अधिकारी इससे पहले केंद्रीय सतर्कता आयोग के निदेशक के पद पर कार्य कर रही, परंतु अब दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा में उनकी नियुक्ति का आदेश मंगलवार के दिन आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया गया है।

सात अन्य IPS अधिकारियों का ट्रांसफर भी शामिल

जानकारी के लिए आपको बता दें कि मात्र छाया शर्मा का ही ट्रांसफर नहीं हुआ है। इनके साथ-साथ अन्य अधिकारियों की पोस्टिंग भी दिल्ली के अलग-अलग विभागों में होने वाली है। छाया शर्मा के पति विवेक किशोर का भी दिल्ली पुलिस में तबादला किया जा रहा है। किशोर भी एक आईपीएस अधिकारी के तौर पर अपनी सर्विस देते आए हैं, परंतु अब वे ट्रैफिक पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर का पद संभालने वाले हैं। मंगलवार के दिन गृह मंत्रालय के द्वारा दिए गए आदेशों के बाद दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने इन सभी आईपीएस अधिकारियों की दिल्ली पुलिस में पोस्टिंग का आदेश अधिकारिक तौर पर जारी करवाया है।

आखिर कौन है छाया शर्मा?

बता दें कि आईपीएस छाया शर्मा पहली बार खबरों के केंद्र में नहीं आई है। इससे पहले वह निर्भया सामूहिक बलात्कार कांड की जांच के लिए भी सुर्खियों में थी। सबसे अहम बात यह रही कि उन्होंने मात्र 24 घंटे के भीतर ही इस केस को पूरी तरह सुलझा दिया था। जिसके बाद छाया शर्मा का नाम मात्र 1 पद से नहीं जोड़ा गया। बल्कि उनको समाज में भी एक प्रतिष्ठित व्यक्ति के तौर पर देखा जाने लगा। बाद में अप्रैल 2013 में छाया शर्मा को प्रमोशन मिला और उन्हें डीआईजी रैंक पर मिजोरम में ट्रांसफर कर दिया गया। मिजोरम में उन्होंने बतौर सीआईडी अफसर का कामकाज संभाला। इसके बाद छाया शर्मा 2 साल बाद सेंट्रल डेपुटेशन पर दिल्ली आई और मानव अधिकार आयोग में डीआईजी इन्वेस्टिगेशन की जिम्मेदारियों का निर्वहन किया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version