Parliament Winter Session: संसद का शीतकालीन सत्र 7 दिसंबर से शुरू किया जाएगा और 29 दिसंबर तक जारी रहेगा। अब यह पहला सत्र होगा जब उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड राज्यसभा में कार्यवाही का संचालन करेंगे। सरकार आने वाले सत्र के दौरान पारित होने वाले विधायक की लिस्ट भी तैयार करेगी। जबकि विपक्ष जरूरी मामलों पर चर्चा की मांग उठा सकते हैं। केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने जानकारी देते हुए कहा कि “शीतकालीन सत्र के दौरान 23 दिनों में 17 बैठकें आयोजित की जाएगी। इस अमृत काल के दौरान विधेयक और अन्य मुद्दों पर चर्चा को लेकर भी उम्मीद की जा रही है।”

राहुल गांधी नहीं होंगे शामिल

बता दें कि, मौजूदा सदस्यों के निधन को ध्यान में रखते हुए शीतकालीन सत्र का पहला दिन स्थगित होने की संभावना है। क्योंकि हाल ही में जिन सांसदों का निधन हुआ है, उनमें समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव शामिल हैं। इसी बीच ऐसी खबर भी सामने आ रही है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इस बार शीतकालीन सत्र में शामिल नहीं होंगे। क्योंकि राहुल गांधी अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के लिए इस समय महाराष्ट्र के दौरे पर हैं। इसी वजह से उनके शामिल होने की उम्मीद नहीं है।

Also Read: Weather News: तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी, इन राज्यों में बारिश के साथ बर्फ़बारी की आशंका

कांग्रेस महासचिव ने राहुल गांधी के शामिल ना होने की बताई वजह

कांग्रेस पार्टी के महासचिव और कम्युनिकेशन इन चार जयराम रमेश का कहना है कि “भारत जोड़ो यात्रा की वजह से इस बार शीतकालीन सत्र में राहुल गांधी शामिल नहीं हो सकेंगे। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा अपने तय शेड्यूल के मुताबिक 150वें दिन जम्मू कश्मीर पहुंच सकती है।” बता दें कि, शीतकालीन सत्र के दौरान संसद के दोनों सदनों से पार्षद विधायक की कुल संख्या 5 थी। वहीं पिछले सत्र के दौरान दोनों सदनों में महंगाई सहित पांच मुद्दों पर चर्चा की थी। इसके अलावा लोकसभा की प्रोडक्टिविटी 48% और राज्यसभा की प्रोडक्टिविटी 44% तक रही थी।

Also Read: Ramayan Fame Mandodari: मंदोदरी का किरदार निभाने वाली Prabha Mishra अब दिखती हैं ऐसी, एग्रीमेंट ने बदल दी पूरी जिंदगी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Share.

अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Exit mobile version