PM Modi Gujarat Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात दौरे के दूसरे दिन 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के दौरान लोगों द्वारा दिखाए गए जज्बे को समर्पित ‘स्मृति वन’ स्मारक का रविवार को उद्घाटन किया।

गुजरात दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भुज में 3KM तक रोड शो किया। इस दौरान पारंपरिक नृत्य के साथ लोगों ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री इसके बाद वहां स्मृति वन का उद्घाटन किया। इस मौके पर उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे। इससे पहले, मोदी सुबह भुज हवाईअड्डा पहुंचे। मोदी भूकंप पीड़ितों को समर्पित एक स्मारक, 2001 के भूकंप में मारे गए बच्चों को समर्पित एक अन्य स्मारक और सरहद डेयरी में एक दुग्ध प्रसंस्करण संयंत्र समेत कई परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए भुज में हैं।

सड़क के दोनों ओर खड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री के प्रति अपना लगाव जाहिर करने के लिए ‘मोदी, मोदी’ के नारे लगाए और तिरंगा लहराया। मोदी ने अपनी कार में खड़े होकर उनकी तरफ हाथ हिलाया। वह अपनी कार से बाहर भी आए और लोगों का अभिनंदन करने के लिए कुछ दूर चले।

‘स्मृति वन’ स्मारक का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

स्थानीय प्रशासन ने सांस्कृतिक और लोक कला प्रस्तुतियों के लिए मार्ग के किनारे मंच बनाए थे। रोड शो का नेतृत्व करने के बाद पीएम मोदी ने कच्छ क्षेत्र में 2001 में आए विनाशकारी भूकंप के दौरान लोगों द्वारा दिखाए गए जज्बे को समर्पित ‘स्मृति वन’ स्मारक का रविवार को उद्घाटन किया। मोदी ने कहा कि स्मृति वन भूंकप में जान गंवाने लोगों को श्रद्धांजलि देता है और इस त्रासदी से उबरने के कच्छ के लोगों के उल्लेखनीय जज्बे को सलाम करता है।

इसे भी पढ़ेंः Himanta vs Kejriwal: केजरीवाल व हिमंत बिस्वा के बीच थम नहीं रहा ट्विटर वॉर, केजरीवाल ने पूछा- ‘आपके सरकारी स्कूल देखने कब आऊं?’

स्मृति वन स्मारक को करीब 470 एकड़ क्षेत्र में बनाया गया है। यह स्मारक 13,000 लोगों की जान लेने वाले 2001 के भूकंप के बाद इस त्रासदी से उबरने के लोगों के जज्बे को दर्शाता है। इस भूकंप का केंद्र भुज में था। स्मारक पर उन लोगों का नाम अंकित है, जिनकी भूकंप के कारण मौत हुई। इसमें अत्याधुनिक ‘स्मृति वन भूकंप संग्रहालय’ भी है।

इसे भी पढ़ेंः Mann Ki Baat: PM मोदी की जनता से खास अपील – फैमिली के साथ जरूर देखें अनसुने नायक-नायिकाओं की कहानी ‘स्वराज’!

सफलता की कहानियों को दर्शाता है

संग्रहालय 2001 के भूकंप के बाद गुजरात की स्थिति, इसके पुनर्निर्माण की पहलों और सफलता की कहानियों को दर्शाता है। यह विभिन्न प्रकार की आपदाओं के बारे में और किसी भी आपदा के लिए भविष्य की तैयारियों की जानकारी देता है। विज्ञप्ति में बताया गया है कि संग्राहलय में एक 5डी सिम्युलेटर है, जिसकी मदद से इस भूकंप के दौरान की स्थिति को महसूस किया जा सकता है। इसके अलावा मृतकों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक अन्य ब्लॉक बनाया गया है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version