PM Modi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय गुजरात दौरे पर आए हुए हैं इस दौरान पीएम मोदी ने केवड़िया में संयुक्त राष्ट्रीय महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मुलाकात की। मिशन लाइफ को लॉन्च करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी यहां पर आए हुए हैं। उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि इसका आयोजन हमारे राष्ट्रीय गौरव सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा स्टैचू ऑफ यूनिटी के सानिध्य में हो रहा है। क्लाइमेट चेंज के खिलाफ जीवन में यूनिटी ही सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता है।

लक्ष्य पूरा करने की प्रेरणा

पीएम ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा हमें ऊंचे लक्ष्य को पूरा करने की प्रेरणा देती है जब प्रतिमा विशाल होती है तब प्रतिमान भी विशाल होते हैं। आज ग्लेशियर पिघल रहे हैं, समुद्र का जलस्तर बढ़ रहा है। इसके अलावा हमारी नदियां सूख रही हैं, मौसम अनिश्चित हो रहे हैं। यह बदलाव लोगों को सोचने पर मजबूर कर देते हैं कि जलवायु परिवर्तन को सिर्फ नीति के भरोसे नहीं छोड़ा जा सकता। अब गुजरात भारत के उन राज्यों में से एक है जिसने सबसे पहले रिन्यूएबल एनर्जी और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

Also Read: Mukesh Ambani ने दुबई में खरीदा एक और आलीशान विला, कीमत जानकर उड़ जायेंगे आपके होश

नीति से जुड़ा मामला

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जलवायु परिवर्तन को लेकर ऐसी धारणा बनाई गई है जैसे वह नीति से जुड़ा मामला है। हमने एलईडी बल्ब की योजना शुरू की और इसे देश का प्राइवेट सेक्टर इसमें भागीदार बना हैं। भारत में आए अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों को जानकर हैरान होते हैं कि कुछ ही समय पहले भारत ने 160 करोड से ज्यादा एलईडी बल्ब का इस्तेमाल किया है। जिसकी वजह से 100 मिलियन टन से अधिक CO2 का उत्सर्जन कम हुआ है।

Also Read: Uunchai: Amitabh Bachchan की इस फिल्म में काम करना चाहते थे Salman Khan, डायरेक्टर ने कर दिया था साफ इनकार  

वहीं पिछले साल की ‘पार्टियों का सम्मेलन’ की बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु परिवर्तन के ऊपर चर्चा की थी।उन्होंने कहा था कि इस के प्रकोप से कोई भी अछूता नहीं है। साल 2021 में प्रधानमंत्री मोदी ने cop26 समिट में अपने ब्रिटिश समक्ष बोरिस जॉनसन के साथ ‘इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर रिसाइलेंट आईलैंड स्टेटस’ को लॉन्च किया था।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version