पीएम मोदी आज हैदराबाद जाने वाले हैं। यहां वह दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी मूर्ति का उद्घाटन करेंगे। यह मूर्ति लगभग 216 फीट ऊंची है। जानकारी के लिए बता दें कि यह मूर्ति रामानुजाचार्य जी की है और इस मूर्ति का नाम स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी रखा गया है। सूत्रो के हवाले से यह जानकारी मिली है कि पीएम मोदी दोपहर के बाद ही हैदराबाद पहुंच जाएंगे और करीबन 5 बजे स्टैच्यू ऑफ इक्वलिटी का उद्घाटन करके इसे राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह मूर्ति हैदराबाद के ‘पंचलोहा’ में बनाई गई है।

इस मूर्ति की खास बात यह है कि इसके निर्माण में सोना, चांदी, तांबा, पीतल और जस्ता भी शामिल किया गया है। इस खास मूर्ति की स्थापना भद्र वेदी नाम के 54 फीट ऊंचे आधार पर की गई है। इसके अंतर्गत वैदिक डिजिटल लाइब्रेरी, रिसर्च सेंटर, प्राचीन भारतीय ग्रंथ, एक थिएटर के साथ-साथ एक शैक्षिक गैलरी भी है। इन सभी जगहों पर आपको रामानुजाचार्य के कामों का ना सिर्फ जिक्र मिलेगा, बल्कि उनकी अभूतपूर्व आस्था, जाति और पंथ सहित जीवन के सभी पहलुओं में समानता के विचार की भी झलक नजर आएगी।

ये भी पढ़े-दिग्गज गायिका लता मंगेशकर की फिर बिगड़ी तबीयत, डॉक्टर्स की निगरानी में लता

रामानुजाचार्य की जीवन यात्रा 3D प्रेजेंटेशन में की जाएगी प्रदर्शित

जानकारी यह भी है कि मूर्ति के उद्घाटन के बाद रामानुजाचार्य की जीवन यात्रा और शिक्षा संबंधी एक 3D प्रेजेंटेशन मैपिंग भी पीएम मोदी के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी। पीएम मोदी ना सिर्फ मूर्ति का उद्घाटन करेंगे, बल्कि 108 दिव्या देसम का भी दौरा करके उसका निरीक्षण करेंगे। बता दें कि यह दिव्य देसम स्टैचू ऑफ इक्वालिटी को चारों तरफ से घेरे हुआ है। प्रधानमंत्री हैदराबाद के पाटनचेरु में ICRISAT की 50वीं वर्षगांठ समारोह का शुभारंभ भी करने वाले हैं। यह एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, जोकि एशिया और उप सहारा अफ्रीका में विकास के लिए कृषि अनुसंधान का कार्य करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version