उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी खुद यूपी के रण में उतर कर जनता पर सौगातों की बरसात कर रहे हैं। अब पीएम यूपी में एक और परियोजना का शिलान्यास करने के लिए तैयार हैं। पीएम 11 दिसंबर यानी की कल उत्तर प्रदेश के बलरामपुर में दोपहर लगभग 1 बजे सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय ने विज्ञप्ति जारी कर बताया है कि परियोजना पर काम 1978 में शुरू हुआ था, लेकिन बजटीय समर्थन की निरंतरता, अंतरविभागीय समन्वय और पर्याप्त निगरानी की कमी के कारण, इसमें देरी हुई और यह पूरा नहीं हुआ। लगभग 40 सालों से परियोजना अटकी हुई थी जो अब बनकर तैयार हुई है।

40 साल से अटकी थी परियोजना


बता दें कि बलहा विधानसभा क्षेत्र स्थित गोपिया बैराज का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि चूंकि परियोजना के समस्त कार्यक्रम पूर्व निर्धारित थे अन्यथा सीडीएस जनरल विपिन रावत के निधन पर इन्हें टाल दिया जाता।सीएम योगी ने खुद पूरे बैराज का पैदल भ्रमण किया और बारीकी से जांच की। उन्होंने अपने संबोधन में बताया कि हमारी सरकार में 48 फीसदी काम महज 4 सालों में पूरा हुआ जबकि बीते 40 साल में केवल 52 फीसदी की काम हो पाया था। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने इस लटकी हुई परियोजना को  प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंदर डाल दिया दिया। जिससे समय पर परियोजना का काम पूरा हो सके।

यह भी पढ़े: सीएम योगी ने मथुरा में 201.16 करोड़ की लागत से 196 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया

 29 लाख किसानों को होगा परियोजना से लाभ


पीएमओ की विज्ञप्ति के मुताबिक  किसान कल्याण और सशक्तिकरण के लिए प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण और राष्ट्रीय महत्व की लंबे समय से लंबित परियोजनाओं को प्राथमिकता देने की उनकी प्रतिबद्धता ने परियोजना पर बहुत जरूरी ध्यान दिया। सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना 9800 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाई गई है, जिसमें से 4600 करोड़ रुपये पिछले 4 सालों में प्रावधान किए गए थे। इसमें क्षेत्र के जल संसाधनों का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए 5 नदियों-घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा और रोहिणी को आपस में जोड़ना भी शामिल है। इसके अलावा परियोजना से 14 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि की सिंचाई के लिए सुनिश्चित पानी उपलब्ध होगा और 6200 से अधिक गांवों के लगभग 29 लाख किसानों को लाभ होगा। इससे पूर्वी यूपी के 9 जिलों-बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर, गोंडा, सिद्धार्थनगर, बस्ती, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महाराजगंज को फायदा होगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें. आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं.

Share.
Exit mobile version