Punjab Election Results 2022 LIVE updates: आम आदमी पार्टी ने बीते 19 जनवरी को चुनाव से बमुश्किल एक महीने पहले एक फोन-इन पोल के बाद मान को अपना सीएम चेहरा घोषित किया था। जिसमें दावा किया गया था कि मान के लिए 93 प्रतिशत से अधिक मतदान के साथ 2.15 मिलियन लोगो ने अपनी प्रतिक्रियाएं दर्ज़ कराई।

Punjab Election Results 2022 LIVE updates: भगवंत मान ने अपनी पार्टी को सत्ता में लाने के लिए “पंजाब नू पंजाब बनान दी लड़ाई” कहते हैं। मिलिए 48 साल के भगवंत सिंह मान से, जो एक पूर्व कॉमेडियन हैं, जिन्होंने 11 साल से भी कम समय में आम आदमी पार्टी पार्टी के सीएम चेहरे के लिए एक राजनीतिक नौसिखिया होने से महत्वपूर्ण यात्रा को तय किया है। राज्य में आम आदमी पार्टी की जीत के साथ, मान, जो अपने निर्वाचन क्षेत्र धुरी में आगे चल रहे हैं, दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के बाद आप के दूसरे मुख्यमंत्री बनने के लिए तैयार हैं।

संगरूर से दो बार के सांसद, जिन्होंने धूरी के अपने एक क्षेत्र से यह विधानसभा चुनाव लड़ा, उनके लिए कोई अजनबी नहीं है। संगरूर के सतोज गांव में एक स्कूली शिक्षक के परिवार में जन्मे मान ने 18 साल की उम्र में अपना पहला ऑडियो कैसेट जारी किया था। सामाजिक और राजनीतिक व्यंग्य के उस्ताद मान जल्द ही राज्य में कॉमेडी के राजा बन गए।

कॉमेडी में मान करियर अपने चरम पर था जब मान ने 2011 में पंजाब की पीपुल्स पार्टी में शामिल होने के लिए कॉमेडी को छोड़ दिया। 2014 के लोकसभा चुनावों से पहले जब बादल ने अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया, तो मान ने साथ जाने से इनकार कर दिया, इसके बजाय AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के निमंत्रण को स्वीकार करने का फैसला किया। और बाकी, जैसा वे कहते हैं, इतिहास है। अनुभवी अकाली नेता एसएस ढींडसा को हराकर मान ने संगरूर लोकसभा सीट पर 2 लाख से अधिक मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की।

मान 2017 के विधानसभा चुनावों के दौरान AAP के सबसे अधिक दिखाई देने वाला चेहरा भी थे। अभियान के दौरान मान ने 300 से अधिक रैलियों को संबोधित किया। बाद में, जब केजरीवाल ने मार्च 2018 में मादक पदार्थों के व्यापार का आरोप लगाने के लिए मानहानि के एक मामले में अकाली नेता बिक्रम एस मजीठिया से माफी मांगी, तो मान, जिन्होंने मजीठिया को नियमित रूप से चिढ़ाया था, ने विरोध में राज्य प्रमुख के रूप में पद छोड़ दिया।

राज्य में बेहद लोकप्रिय होने के बावजूद, मान ने संसद में उस समय कुख्याति प्राप्त की, जब कुछ साथी सांसदों ने शिकायत की कि वह नशे की हालत में सदन में आए, जिससे उन्हें पेगवंत मान का उपनाम मिला। लेकिन 2019 तक, पार्टी ने दावा किया कि उन्होंने एक नया पत्ता खेला है।

बहरहाल इन चुनावों ने एक शांत और संयमित मान को देखा- उनकी फॉर्च्यूनर के बोनट पर कोई सवारी नहीं थी, कोई अति-शीर्ष चुटकुले या भीड़ में गोता लगाने वाले नहीं थे। अपने लोकलुभावन अंदाज में अपने भाषणों को शेरो-शायरी से भर देते हैं। हर बैठक में, वह लोगों को बताते है कि कैसे हर चुनाव के साथ अन्य राजनेताओं की संपत्ति में वृद्धि हुई, लेकिन उनकी कमी ही हुई है।

यह भी पढ़े : Punjab Election Result 2022 Live: आम आदमी पार्टी जीत की ओर, बठिंडा में मतगणना केंद्र के पास आप का जश्न शुरू

2014 के लोकसभा चुनावों के एक साल बाद मान ने अपनी पत्नी से अलग होकर कहा कि वह खुद को पंजाब को समर्पित कर रहे है। उनका 16 और 20 साल का एक बेटा और बेटी है जो अब अमेरिका में रहते हैं। चुनाव के बाद, मान यह कहते रहे हैं कि पार्टी एक आरामदायक बहुमत हासिल करेगी। “हमें चिंता नहीं है, हमें 80 से अधिक सीटें मिलेंगी।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version