Ramdan Chand Seen:देश के कई हिस्सों में शनिवार शाम रमजान का चांद दिखने के साथ ही रमजान के पवित्र महीने का पहला रोजा भारत में रविवार, 3 अप्रैल को रखा जाएगा। उसी की घोषणा करते हुए दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि रमजान का पहला रविवार को पड़ेगा।

मरकजी चांद कमेटी, फरंगी महल, लखनऊ के प्रमुख खालिद रशीद फरंगी महली ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि पहला रोजा कल मनाया जाएगा। वर्धमान चाँद दिल्ली, भोपाल और चेन्नई सहित अन्य शहरों में भी देखा गया। ग्रैंड मुफ्ती नासिर-उल-इस्लाम ने घोषणा की कि पवित्र महीना 3 अप्रैल को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में शुरू होगा क्योंकि चंद्रमा देखा गया है।

इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, रमजान का महीना, जिसे रमजान भी कहा जाता है, मुस्लिम चंद्र कैलेंडर में नौवां महीना है। हर साल, दुनिया भर के मुसलमान रमजान के दौरान अपने आध्यात्मिक स्तर को बढ़ाने और अल्लाह के सामने सजदा करने का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इस पवित्र महीने में, पैगंबर मुहम्मद के कुछ दिशानिर्देशों और शिक्षाओं का पालन सभी मुसलमानों द्वारा किए जाने की उम्मीद है, जिसमें 29-30 दिनों का उपवास भी शामिल है। इसके अलावा, यह भव्य समारोह और एक दावत के साथ समाप्त होता है जिसे ईद-उल-फितर कहा जाता है।

इस साल रमजान 3 अप्रैल 2022 से शुरू हो रहा है और 2 मई 2022 को खत्म होगा। अगले दिन ईद का त्योहार आएगा। हालांकि ये संभावित तारीखें हैं। यह तब तय किया जाएगा जब हम पवित्र महीने के करीब पहुंचेंगे और चांद के दिखने पर निर्भर करता है।

ये भी पढ़ें Gudi Padwa Wishes : Gudi Padwa पर्व का बॉलीवुड सितारों पर चढ़ा रंग, जमकर की फोटो शेयर

आपको बता दें, रमजान के पवित्र महीने के दौरान मुसलमान उपवास करते हैं। सूर्योदय के बाद उन्हें कुछ भी खाने या पीने की अनुमति नहीं है। लोग सुबह सूरज उगने से पहले सेहरी खाते हैं। उसके बाद, वे सुबह की नमाज़ के लिए जाते हैं जिसे फज्र कहा जाता है। सूरज डूबने के बाद, वे इफ्तार के समय अपना उपवास तोड़ते हैं। इफ्तार के बाद, लोग शाम की नमाज़ के लिए जाते हैं जिसे मग़रिब कहा जाता है, जो शाम का प्रतीक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Exit mobile version