क्रेमलिन के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा कि रूस ने यूक्रेन से कहा है कि अगर कीव शर्तों की इस सूची को पूरा करता है तो वह “एक पल में” सैन्य अभियानों को रोकने के लिए तैयार है।

रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज 12 वां दिन है। तकरीबन दो सप्ताह के बाद भी यूक्रेन के सैनिक रूस की ताकतवर फौज के आगे डटे हुए हैं। हालांकि यूक्रेन पश्चिमी देशों से अभी भी मदद की उम्मीद कर रहा है। इस बीच रूस ने यूक्रेन में अपनी सैन्य कार्रवाई रोकने के लिए चार शर्तें रखी हैं। रूस का यह बयान अब तक का सबसे स्पष्ट रूसी बयान है। जिसे वह यूक्रेन पर अपने “विशेष सैन्य अभियान” को रोकने के लिए थोपना चाहता है। मास्को द्वारा निर्धारित शर्तों की सूची:

  • यूक्रेन सैन्य कार्रवाई बंद करे
    क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा, “हम वास्तव में यूक्रेन के विसैन्यीकरण को खत्म कर रहे हैं। हम इसे खत्म कर देंगे। लेकिन मुख्य बात यह है कि यूक्रेन अपनी सैन्य कार्रवाई बंद कर दे। उन्हें अपनी सैन्य कार्रवाई रोक देनी चाहिए और फिर कोई गोली नहीं चलाएगा।”
  • यूक्रेन ने तटस्थता स्थापित करने के लिए अपना संविधान बदले
    क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा “यूक्रेन को अपने संविधान में संशोधन करना चाहिए जिसके अनुसार यूक्रेन किसी भी ब्लॉक में प्रवेश करने के किसी भी उद्देश्य को अस्वीकार कर देगा।”
  • क्रीमिया को रूसी क्षेत्र के रूप में करें स्वीकार
    क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा, “हमने इस बारे में भी बात की है कि उन्हें कैसे पहचानना चाहिए कि क्रीमिया रूसी क्षेत्र है।”
  • डोनेट्स्क और लुगांस्क के अलगाववादी गणराज्यों को स्वतंत्र राज्यों के रूप में मान्यता दें
    क्रेमलिन के प्रवक्ता ने कहा “यूक्रेन को यह पहचानने की जरूरत है कि डोनेट्स्क और लुगांस्क स्वतंत्र राज्य हैं। इसके बाद एक पल में युद्ध रुक जाएगा।”

यह भी पढ़े : यदि रूस और यूक्रेन युद्ध में रूस ने जेलेंस्की को मार दिया तब क्या होगा ?

यूक्रेन की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई
रूस ने उत्तर, पूर्व और दक्षिण से यूक्रेन पर हमला किया है, कीव, खार्किव और मारियुपोल के बंदरगाह सहित शहरों को तेज़ कर दिया है। 24 फरवरी को शुरू किए गए आक्रमण ने द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यूरोप में सबसे खराब शरणार्थी संकट पैदा कर दिया है, जिससे दुनिया भर में आक्रोश फैल गया और मॉस्को पर भारी प्रतिबंध लग गए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version