यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर ज़ेलेंस्की ने रूस पर आरोप लगाया है कि वह गैस और व्यापार का इस्तेमाल हथियार के तौर पर कर रहा है। ज़ेलेंस्की का आरोप है कि यूक्रेन के ख़िलाफ़ युद्ध में रूस, गैस की आपूर्ति को रोककर इसका इस्तेमाल दबाव बनान के लिए कर रहा है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति का बयान ऐसे समय में आया है जबकि रूस ने बुधवार को पोलैंड और बुल्गारिया की गैस-सप्लाई रोक दी। रूस की ओर से दावा किया गया है कि उसने यह क़दम इसलिए उठाया क्योंकि दोनों देशों ने रूबल में भुगतान करने से मना कर दिया था। रूस के इस क़दम की काफी आलोचना हो रही है।
यूरोपीय आयोग की प्रमुख उर्सुला वोन डर लेन ने कहा है कि यूरोप के कुछ देशों को गैस की सप्लाई रोकने का रूस का फ़ैसला ब्लैकमेल का एक हथियार है। उन्होंने कहा कि रूस का ये फ़ैसला अनुचित और अस्वीकार्य है। उन्होंने कहा कि ये गैस सप्लाई करने वाले देश के रूप में रूस की अविश्वसनीयता को दिखाता है।

रूस की ऊर्जा कंपनी गैज़प्रॉम ने कहा है कि रूबल में भुगतान करने से इंकार के कारण वो पोलैंड और बुल्गारिया को गैस की सप्लाई बंद कर रहा है। दूसरी ओर पोलैंड की गैस सप्लाई करने वाली कंपनी PGNiG का कहना है कि गैज़प्रॉम ने गैस सप्लाई रोककर अनुबंध का उल्लंघन किया है। कंपनी का कहना है कि वो क़ानूनी तरीक़े से मुआवज़ा हासिल करने की कोशिश करेगी।

ब्रिटेन ने भी रूस के इस क़दम पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। ब्रिटेन के उप-प्रधानमंत्री डोमिनिक रॉब ने कहा है कि गैस सप्लाई रोकने वाले फ़ैसले से रूस अपने आप को और अलग-थलग कर रहा है। स्काई न्यूज़ से बातचीत में उन्होंने दावा किया कि रूस पर इसका उल्टा असर पड़ेगा।

यह भी पढ़े: Health Tips: अगर आपके घर में भी मौजूद है ये 5 चीजें तो हो जाइये सावधान, सेहत के लिए है खतरनाक

पोलैंड, बुल्गारिया पर क्या होगा इसका असर
पोलैंड सरकार का कहना है कि उसके पास अभी 76 प्रतिशत तक गैस स्टोरेज है। ऐसे में रूसी सप्लाई रुकने के बाद भी कुछ दिन तक दिक्कत नहीं आएगी। तब तक सरकार और विकल्प तलाश रही है। हालांकि दूसरा विकल्प तलाशना इतना आसान नहीं होगा। क्योंकि दूसरे देश पहले से एक तय कोटा किसी ने किसी देश को सप्लाई कर रहे होते हैं। ऐसे में अचानक नया ऑर्डर पूरा करना इतना आसान नहीं होगा। वहीं रूस के इस फैसले के बाद बुल्गारिया का कहना है कि उसने वैकल्पिक गैस आपूर्ति खोजने पर काम शुरू कर दिया है। अभी कुछ स्टॉक है, जिससे काम चलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version