रुस यूक्रेन के बीच जंग के हालात तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसे लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने चिंता जताई है। म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में रुस-यूक्रेन विवाद पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि रूस के राष्ट्रपति दूसरे विश्वयुद्ध के बाद एक और बड़े हमले की तैयारी में है।

रुस यूक्रेन के बीच जंग के हालात तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसे लेकर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने चिंता जताई है। म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में रुस-यूक्रेन विवाद पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि रूस के राष्ट्रपति दूसरे विश्वयुद्ध के बाद एक और बड़े हमले की तैयारी में है। बोरिस जॉनसन ने कहा दूसरे विश्वयुद्ध यानि सन् 1945 के बाद रूस यूरोप में एक बड़े युद्ध की योजना बना रहा है और अब ऐसा लग रहा है कि पुतिन की यह योजना काफी हद तक शुरू हो चुकी है। रूस बड़ा हमला करके यूक्रेन की राजधानी कीव को जितना चाहता है, जिससे वह यूक्रेन को अपने अधिकार में ले ले। इस युद्ध में भारी संख्या में मौतें हो सकती है।

यह भी पढ़े : रूस के हमले की धमकी के बीच भारत ने अपने नागरिकों से कहा, ‘यूक्रेन छोड़ दो’

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कहा कि रूस केवल डोंबास शहर (नॉर्वे) शहर की तरफ हमला नहीं करेगा बल्कि उसके साथ वह बेलारूस पर भी आक्रमण कर सकता है। वह इस वजह से भी हो सकता है क्योंकि बेलारूस से कीव की दूरी कम है। वहीं दूसरी ओर रूस यूक्रेन के बॉर्डर पर लगातार अपना शक्ति प्रदर्शन कर रहा है।

दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्ट्रपति ने रुस के राष्ट्रपति पुतिन के सामने बातचीत का प्रस्ताव रखा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें नहीं पता कि पुतिन क्या चाहते हैं। इसीलिए वह बातचीत का प्रस्ताव रख रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि बातचीत की जगह रूस चुन सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version