भारत की राजधानी नई दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित शहर है। साल 2021 से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी है और बीते वर्ष सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले दुनिया के 50 शहरों में से 35 शहर भारत के थे।

बांग्लादेश की राजधानी ढाका दूसरे नंबर पर, अफ्रीकन देश चाड की राजधानी नजामिना तीसरे, तजाकिस्तान का दुशांबे चौथे और ओमान का मस्कट पांचवें नंबर पर है। दुनिया के 15 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर सेंट्रल और दक्षिण एशिया में है। इनमें से 12 शहर भारत के हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की वायु गुणवत्ता सूचकांक के मानकों पर दुनिया का किसी भी देश का कोई भी शहर खरा नहीं उतरा है। इस सर्वे में दुनिया के 6,475 शहरों का डेटा शामिल किया गया है। मंगलवार को जारी इस डेटा के अनुसार भारत में प्रदूषण का स्तर 2021 में खराब हुआ है स्विटरजरलैंड की पलूशन टेक्नोलॉजी कंपनी IQAir द्वारा जारी इस डेटा में दुनिया के 93 शहरों में PM2.5 निर्धारित स्तर से 10 गुना ज्यादा मिला।

WHO के अनुसार किसी भी शहर में PM2.5 का स्तर 5 माइक्रोग्राम पर क्यूबिक मीटर से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इस डेटा के अनुसार बांग्लादेश दुनिया का सबसे प्रदूषित देश है। चाड दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित देश है। चीन इस रैंकिंग में 22वें नंबर पर है। एक साल पहले चीन 14वें नंबर पर था।

यह भी पढ़े ; UGC का नया फ़रमान, केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में एडमिशन के लिए CUET को किया गया अनिवार्य

IQAir विश्व स्वास्थ्य संगठन के पीएम 2.5 पर जारी मानकों के अनुसार यह डेटा जारी करता है। इस रिपोर्ट में अमेरिका के 2,406 शहरों को शामिल किया गया है। IQAir के सीईओ फ्रैंक हमेन्स ने कहा कि इस रिपोर्ट से यह पता चलता है कि दुनिया में अच्छी हवा के लिए अभी कितना काम करने की जरूरत है।

साल 2021 से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी है और बीते वर्ष सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाले दुनिया के 50 शहरों में से 35 शहर भारत के थे। एक रिपोर्ट में इस बात का दावा किया गया है। यह रिपोर्ट स्विस संगठन ‘आईक्यूएयर’ द्वारा तैयार की गई है और इसे मंगलवार को वैश्विक स्तर पर जारी किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version