जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा में शिक्षा मंत्रालय, एआइसीटीई, इंस्टीटूशन इनोवेशन कौंसिल जीएलएयू, स्टार्टअप लांचपैड जीएलएयू, और ई-सेल एवं न्यूजेन आइईडीसी जीएलएयू द्वारा ‘इंटर्नल स्मार्ट इंडिया हैकाथाॅन 22‘ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में नवाचार की प्रवृत्ति को बढ़ावा देने और जीएलए का राष्ट्रीय स्तरपर प्रतिनिधित्व करने के लिए साॅफ्टवेयर में 10 और हार्डवेयर में 2 टीमों का चयन किया गया।

इंटर्नल स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022‘ का शुभारम्भ

‘इंटर्नल स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022‘ का शुभारम्भ कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता, चीफ फाइनेंस ऑफिसर विवेक अग्रवाल, प्रतिकुलपति प्रो. अनूप कुमार गुप्ता ने दीप प्रज्जवलित कर किया। सीएफओ विवेक अग्रवाल ने कहा कि विश्वविद्यालय की सोच है कि छात्र रोजगार पाने नहीं बल्कि देने वाले बनें। सरकार ने छात्रों को उद्यमिता की ओर अग्रसर करने के लिए ऐसे कार्यक्रमों को आयोजित करने की पहल की है। हैकाथाॅन के माध्यम से छात्र प्रतियोगिता में भाग लेकर राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले नवाचार कॉम्प्टीशन में जीएलए विश्वविद्यालय का नाम रोशन करें। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य यही है।

प्रतियोगियों का हौसला बढ़ाते हुए

कुलपति प्रो. फाल्गुनी गुप्ता ने अपने संबोधन के माध्यम से प्रतियोगियों का हौसला बढ़ाते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। प्रतिकुलपति प्रो. अनूप गुप्ता ने कहा कि इस इवेंट के माध्यम से छात्र एवं छात्राओं को समस्या को ढूंढ कर उसके समाधान की प्रवृत्ति एवं नवाचार की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि छात्रों को हमारे दैनिक जीवन में आने वाली कुछ समस्याओं को नवाचार के माध्यम से हल करने के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी पहल है और इस प्रकार उद्योग जगत में चाहे वह सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर में नवाचार समाधान की संस्कृति एवं मानसिकता को विकसित करता है।

47 टीमों ने प्रतिभाग किया

कार्यक्रम में जीएलए के सदस्य शामिल रहे। प्रत्येक टीम में टीम लीडर और कम से कम एक महिला सदस्य सहित 6 सदस्य अनिवार्य रूप से थे। शामिल रहे। जानकारी देते हुए निदेशक इन्क्यूबेशन प्रोफेसर मनोज कुमार एवं वरिष्ठ प्रबंधक रवि तिवारी द्वारा बताया गया कि इंटर्नल स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2022” सॉफ्टवेयर में कुल 41 एवं हार्डवेयर 6 में कुल 47 टीमों ने प्रतिभाग किया, जिसमे कुल 190 छात्र एवं 92 छात्राओं ने अपने नवाचार की प्रवृति को बढ़ावा देने एवं जीएलए विश्वविद्यालय का राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्व करने के लिए प्रतियोगिता में भाग लिया। जिनमें से सॉफ्टवेयर में 10 और हार्डवेयर में 2 टीमों का चयन किया गया। प्रतियोगिता में नवाचार को बढ़ावा देने वाले छात्रों को 45 हजार रूपये की राषि एवं प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया गया। जीएलए के कुलसचिव अषोक कुमार सिंह ने कार्यक्रम के सफल आयोजन पर सभी को धन्यवाद दिया।

इस अवसर पर सहनिदेषक पुष्कर शर्मा, अजितेश कुमार, अंकुश अग्रवाल, अम्बिका गुप्ता, रूचि अग्रवाल, डॉ. गौरव कुमार, डॉ. पूजा, शिव कुमार शर्मा, जोगिन्दर पाल सिंह, अखिलेश कुमार, कैलाश कुमार, निष्ठा पराशर, अनुपम यादव, जितेन्द्र कुमार एवं अभिषेक गौतम सहित अन्य टीम के सदस्यों सहित ई-सेल का भी सहयोग प्रशंसनीय रहा।

Share.
Exit mobile version