योगी सरकार ने यूपी की बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल की पूरी तैयारी कर ली है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा के लिए शासन स्तर पर रणनीति तैयार की गई है। परीक्षा केंद्रों पर परीक्षकों की नियुक्ति के लिए बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक भी लगाए जाएंगे। जिला माध्यमिक विभाग ने बेसिक शिक्षा विभाग से शिक्षकों की सूची मांगी है। यह सूची प्रदेश माध्यमिक विभाग को भेजी जाएगी, जहां से बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षकों की ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों पर परीक्षक के रूप में तैनाती होगी।

सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकॉर्डर और डीवीआर से लैस होंगे एग्जाम सेंटर
परीक्षा की निगरानी दो स्तर से की जाएगी। इसके लिए जनपद व प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिए गए हैं। जनपद स्तर के परीक्षा केंद्रों पर कंट्रोल रूम बनाए जा रहे हैं। जिला व प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम सीसीटीवी कैमरे, वायस रिकॉर्डर और डीवीआर की मदद से परीक्षा केंद्रों पर कड़ी नजर बनाए रखेंगे। सभी केंद्रों को वेबकास्टिंग के जरिए जिला और प्रदेश स्तरीय कंट्रोल रूम से जोडा जाएगा, जिसकी निगरानी शिक्षा व प्रशासनिक अधिकारी करेंगे।

बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा सुबह और शाम की शिफ्ट में होंगी। सुबह की शिफ्ट सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक और दोपहर की शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक आयोजित की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए छात्रों को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़े : हेट स्पीच: अब्बास अंसारी के ‘हिसाब-किताब’ वाले बयान के बाद अब मऊ पुलिस द्वारा अब्बास अंसारी पर ‘हिसाब-किताब’ शुरू

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी हो चुका है। परीक्षाएं 24 मार्च 2022 से शुरू होने जा रही हैं। यूपी बोर्ड हाईस्कूल (कक्षा 10) की परीक्षा 24 मार्च से 12 अप्रैल 2022 तक और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) की परीक्षाएं 24 मार्च से 20 अप्रैल 2022 तक चलेंगी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर डेटशीट (UP Board 10th, 12th Datesheet 2022) जारी की है। यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का शेड्यूल जारी होने के बाद जिला माध्यमिक विभाग तैयारियों में जुटा है। यूपी बोर्ड ने परीक्षा से जुड़े जरूरी इंतजाम कर लिए हैं, जिनमें नकल रोकने के लिए कड़ी सुरक्षा भी शामिल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version