लोग अब अस्पतालों और क्लीनिकों से कोविशील्ड और कोवैक्सिन खरीद सकेंगे लेकिन टीकाकरण का डेटा को-विन पर अपडेट करना होगा।

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने गुरुवार को कोवैक्सिन और कोविशील्ड इन दोनों कोविड वैक्सीन को बाजार में बिक्री करने की मंजूरी दे दी है। इसका मतलब है कि अब नियमित बाजार में यह दोनों वैक्सीन उपलब्ध होंगे। हालांकि, बाजार की मंजूरी का मतलब यह नहीं है कि टीके मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध होंगे। लोगों को अस्पतालों और क्लीनिकों से कोविशील्ड और कोवैक्सिन खरीदना होगा।

इससे पहले, यह बताया गया था कि केंद्र टीकों की कीमत ₹ 275 प्रति खुराक पर कैप और अतिरिक्त सेवा शुल्क 150 रुपये तक करने की योजना बना रही थी। राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (एनपीपीए) को इन दोनों टीकों को आम जनता के लिए किफायती बनाने के लिए कीमत को सीमित रखने की दिशा में काम शुरू करने का निर्देश दिया।

मालूम हो कि अभी तक कोवैक्सीन की कीमत 1,200 रुपये प्रति डोज़े है, जबकि कोविशील्ड की एक खुराक की कीमत निजी अस्पतालों में 780 रुपये है। कीमतों में 150 रुपये का सेवा शुल्क भी शामिल होता है। फिलहाल दोनों टीके देश में केवल आपातकालीन उपयोग के लिए दिए जाते है।

यह भी पढ़े : डीडीएमए कोविड -19 मीट: दिल्ली में अब 50% क्षमता के साथ खुलेंगे रेस्टोंरेट्स-सिनेमा हॉल जानिए और क्या बदलाव हुए है ?

इससे पहले सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने बीते साल में 25 अक्टूबर को भारत सरकार को एक आवेदन दिया था। जिसमें कोविशील्ड टीके को बाजार में उतारने की मंजूरी मांगी गई थी। इसके बाद कुछ सप्ताह पहले भारत बायोटेक के निदेशक वी कृष्ण मोहन ने कोवैक्सीन के लिए नियमित मंजूरी की मांग करते हुए क्लीनिक ​​डेटा के साथ-साथ रसायन विज्ञान, निर्माण और नियंत्रण संबंधी पूरी जानकारी प्रस्तुत की।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version