वाराणसी में श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर कारिडोर के प्रांगण में ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे तथा वीडियोग्राफी के विरोध के बीच अयोध्या में भारतीय जनता पार्टी के नेता ने आगरा के ताजमहल के 20 कमरों को खोले जाने की मांग की है।

भाजपा नेता ने इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में याचिका दायर की और कोर्ट से मांग की है कि वह भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को निर्देश दे कि आगरा के ताजमहल के 20 कमरों को खोला जाए, ताकि पता लगाया जा सके कि वहां हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं या नहीं।

अयोध्या में भारतीय जनता पार्टी के मीडिया प्रभारी डा. रजनीश सिंह ने कहा कि वह लम्बे समय से सूचना के अधिकार अधिनियम के जरिए 2020 से ताजमहल के 20 बंद कमरों के बारे में तथ्यों का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं। अब हमने इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में एक याचिका दायर कर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को आगरा में ताजमहल के अंदर 20 कमरे खोलने का निर्देश देने की मांग की है।

उन्होंने इससे पहले 2020 में केन्द्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय में एक आरटीआई दायर कर कमरों के बारे में जानकारी मांगी थी। आरटीआई के जवाब में संस्कृति मंत्रालय ने केन्द्रीय सूचना आयोग को सूचित किया कि इन कमरों को सुरक्षा कारणों से बंद कर दिया गया था।। इन बंद कमरों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई थी।

यह भी पढ़े: IPL 2022, SRH vs RCB: इस सीजन में तीसरी बार गोल्डन डक का शिकार हुए विराट कोहली, इस दिग्गज ने भी दे डाली सलाह

इस याचिका में कहा गया है कि ताजमहल की चार मंजिला इमारत के ऊपरी और निचले हिस्से में 22 स्थायी रूप से बंद कमरों में शिव का मंदिर है। उनकी याचिका पर हाई कोर्ट की लखनऊ बेंच में सुनवाई होनी बाकी है। याचिकाकर्ता की ओर से कोर्ट में वकील रुद्र विक्रम सिंह प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। डा. रजनीश सिंह ने कहा कि ताजमहल से जुड़ा एक पुराना विवाद है। उन्होंने कहा कि ताज महल परिसर के भीतर के 20 कमरे बंद रहते हैं और किसी को भी इनके अंदर जाने की इजाजत नहीं है। ऐसा माना जाता है कि इन कमरों में हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। उन्होंने कहा कि मैंने तो हाई कोर्ट में तथ्यों का पता लगाने के लिए याचिका दायर की है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं

Share.
Exit mobile version