हमारे सोलर सिस्टम में यूं तो कई सितारे और तारे हैं। कुछ फायदेमंद है तो कुछ नुकसानदायक भी है लेकिन हर किसी के बारे में इतनी जानकारी इकट्ठा कर पाना यह मुमकिन नहीं है। लेकिन आकाशगंगा में पिछले एक हजार करोड़ साल से एक रहस्यमय वस्तु छलांग लगा रही है। वैज्ञानिक परेशान है कि आखिर यह कौन सा तारा है या कौन सा ग्रह है। अभी तक इस से जुड़ी कोई भी जानकारी नहीं निकल कर सामने आई है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने इसका नाम द एक्सीडेंट रखा है।अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने दुर्लभ ब्राउन ड्वार्फ फुटेज शेयर की।ये ब्राउन रंग की बौने रहस्यमय वस्तुएं हैं, जो एक विशाल गैस ग्रह और एक छोटे तारे के बीच स्थित है।

ब्राउन ड्वार्फ हमारे सौर मंडल के सबसे बड़े ग्रह बृहस्पति से 80 गुना बड़े हो सकते हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि ये शुरुआती तारे होते हैं जो पर्याप्त वजन जमा नहीं कर पाते। पर्याप्त वजन जमा न होने की वजह से इनके केंद्र में हो रहे परमाणु विस्फोट को ये संभाल नहीं पाते। इस वजह से ये धीरे-धीरे ठंडे होने लगते हैं। इसमें करोड़ों-अरबों साल लगते हैं। इस समय ये लाल या बैंगनी रंग के दिखने लगते हैं।

ब्राउन ड्वार्फ को आप ऐसे देख नहीं सकते हैं। इसे देखने के लिए इंफ्रारेड टेलिस्कोप की जरूरत पड़ती है।वैज्ञानिकों ने अब तक इस तरह के 2000 वस्तुओं को अपनी आकाशगंगा में खोजा है. इन्हें खोजने के लिए नासा ने नीयर अर्थ ऑबजेक्ट वाइड-फील्ड इंफ्रारेड सर्वे एक्सप्लोरर बनाया है।

बता दें कि द एक्सीडेंट की खोज एक सिटिजन साइंटिस्ट ने अपने टेलिस्कोप से की थी। उसने देखा कि हमारी आकाशगंगा में एक ब्राउन ड्वार्फ है जो उसकी स्क्रीन पर बार-बार आ-जा रहा था। जब सिटिजन साइंटिस्ट्स ने इसके बारे में नासा को सूचना दी तो उसके वैज्ञानिक हैरान हो गए। यह खोज एक हादसा थी, इसलिए इसका नाम द एक्सीडेंट रख दिया गया था।

वैज्ञानिकों ने बताया कि द एक्सीडेंट धरती से 50 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है. यह हमारी आकाशगंगा में 8 लाख किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से भाग रहा है। जो कि किसी ब्राउन ड्वार्फ के लिए बहुत ज्यादा गति है। आमतौर पर ब्राउन ड्वार्फ इतनी गति से नहीं चलते। इसलिए वैज्ञानिक यह अंदाजा लगा रहे हैं कि यह 1000 करोड़ साल से आकाशगंगा में बड़े ग्रहों और तारों के बीच मौजूद गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करके इधर-उधर भागता रहता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।

आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Share.
Exit mobile version